Maharashtra HSC Result 2021: आज शाम 4 बजे आएगा महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

by

Maharashtra HSC Result 2021: MSBSHSE 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज शाम चार बजे घोषित किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपना परिणाम महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक साइट mahresult.nic.in पर जाकर देख सकेंगे.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन 3 अगस्त 2021 यानी आज महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2021 घोषित कर देगा. इसकी घोषणा महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट के जरिए की थी. MSBSHSE 12वीं कक्षा का रिजल्ट आज शाम चार बजे घोषित किया जाएगा. जिन स्टूडेंट्स ने महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे अपना परिणाम महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक साइट mahresult.nic.in पर जाकर देख सकेंगे.

16 लाख छात्रों का परिणाम आज होगा घोषित

इस साल राज्य में लगभग 16 लाख छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. बता दें कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर के घातक परिणाम को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी जिसके बाद बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी किया था. उसी के आधार पर महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया जा रहा है.

इस फॉर्मूले के आधार पर जारी होगा MSBSHSE 12वीं कक्षा का रिजल्ट

इस साल MSBSHSE HSC परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी छात्रों को पास घोषित किया जाएगा. बोर्ड द्वारा जारी मूल्यांकन क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 12 के इंटरनल और यूनिट टेस्ट को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. वहीं 10वीं और 11वीं के बेस्ट तीन सब्जेक्ट के नंबरों का वेटेज क्रमश: 30:30 प्रतिशत होगा. हालांकि यह फॉर्मूला केवल थ्योरी पार्ट के लिए है और प्रैक्टिकल पार्ट का मूल्यांकन बोर्ड की मौजूदा नीति के आधार पर किया जाएगा.

इन स्टेप्स को फॉलो कर चेक करें रिजल्ट

1. सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.
2. होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
3. एक नई विंडो खुल जाएगी इसमें छात्रों को अपनी जरूरी डिटेल्स जैसे रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा.
4. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
5- अपने रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट लेकर रख लें.

MSBSHSE HSC परिणाम 2021 के लिए रोल नंबर ऐसे चेक करें

गौरतलब है कि महामारी की वजह से इस साल महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की गई है इस वजह से छात्रों को एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए गए हैं. वहीं महाराष्ट्र 12वीं का परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को रोलनंबर की जरूरत होगी ऐसे में छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड ने एचएससी रोल नंबर / सीट नंबर लिंक वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया है. महाराष्ट्र एचएससी रोल नंबर / सीट नंबर जानने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

कैसे चेक करें MSBSHSE HSC रोल नंबर

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mh-hsc.ac.in पर जाएं.
इसके बाद होम पेज पर जिला, तालुका चुनें और नाम दर्ज करें.
छात्र अपना पूरा नाम या सिर्फ फर्स्ट या लास्ट नाम दर्ज कर सकते हैं.
इसके बाद डिटेल्स के के साथ एक लिस्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी.
इसके बाद अपना नाम और सीट नंबर चेक करें और नोट कर लें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.