Take a fresh look at your lifestyle.

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान शुरू

0

New Delhi: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

Like पर Click करें Facebook पर News Updates पाने के लिए

पहले चरण में कई बड़े नेता और केंद्रीय मंत्रियों के भाग्य का फैसाल होगा. इस चरण में राष्ट्रीय लोकदल अध्यक्ष अजित सिंह, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, महेश शर्मा, हरीश रावत और नितिन गडकरी जैसे बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है.

पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वहीं असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, नगालैंड-मिजोरम की 1-1, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

पहले चरण में 91 लोकसभा सीटों के लिए कुल 1279 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इसमें से 559 निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में 37 लोकसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

पहले चरण में 80 लोकसभा सीटों वाले यूपी के पश्चिमी हिस्से के 8 सीटों पर मतदान होना है. बीजेपी के लिए यह चरण काफी अहम है, क्योंकि 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी.

हालांकि एक सीट पर उपचुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. पहले चरण में मतदान होने वाली सीटों में गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना और बिजनौर शामिल हैं.

पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर मतदान हो रहा है. एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान जमुई से एक बार फिर से एनडीए के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं. गया लोकसभा क्षेत्र से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी महागठबंधन के प्रत्याशी हैं. औरंगाबाद में भी एनडीए बनाम यूपीए का मुकबला है. बीजेपी ने वर्तमान सांसद सुशील कुमार सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं महागठबंधन की तरफ से हम के उपेन्द्र प्रसाद चुनावी मैदान में हैं.

महाराष्ट्र की नागपुर सीट अहम है. यहां आरएसएस का मुख्यालय है और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चुनावी मैदान में हैं. जबकि चंद्रपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री हसंराज अहिर बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है. पहले चरण का 11 अप्रैल यानी आज मतदान होगा. जबकि 19 मई को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. मतों की गिनती 23 मई को होगी.

पहले चरण में ये बड़े चेहरे चुनाव मैदान में हैं

  • यूपी के मुजफ्फनगर लोकसभा सीट पर आरएलडी अध्यक्ष अजीत सिंह का मुकाबला बीजेपी के संजीव बालियान से है.
  • अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी बागपत से केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं.
  • केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा एक बार फिर गौतमबुद्ध नगर से लड़ रहे हैं चुनाव.
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं.
  • उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह कांग्रेस की डॉली शर्मी के खिलाफ मैदान में हैं.
  • महाराष्ट्र की चंद्रपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहिर चुनाव मैदान में हैं.
  • बिहार के जमुई से एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान चुनाव मैदान में हैं.
  • नैनीताल-उद्धमसिंह नगर से उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत का मुकाबला बीजेपी के विजय भट्ट से है.
  • हैदराबाद से एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी समेत कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका चौधरी कांग्रेस के टिकट पर तेलंगाना के खम्माम से चुनाव लड़ रहीं हैं.
  • सहारनपुर लोकसभा सीट से उत्तर प्रदेश कांग्रेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट इमरान मसूद चुनाव मैदान में हैं.
  • उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस के टिकट पर उत्तराखंड की पौड़ी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More