12 मई से रेलवे चलाएगी ट्रेनें, जानिए कैसे होगी टिकटों की बुकिंग

by

New Delhi: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 17 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 12 मई से ही ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इस बाबत रेलवे चरणबद्ध तरीके से सेवाएं शुरू करने की योजना पर काम कर रही है. भारतीय रेल की योजना के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनों के संचालन को शुरू किया जाएगा.

15 जोड़ी ट्रेनें इन स्‍टेशनों के लिए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दौरान 15 जोड़ी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जाएगी.

कैसे होंगी ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग

बता दें, लॉकडाउन की वजह से सभी यात्री ट्रेनों का संचालन बीते 25 मार्च से स्थगित है. इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई की शाम 4 बजे शुरू होगी और यह बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगी. रेलवे के मुताबिक स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई भी टिकट स्टेशन से जारी नहीं किया जाएगा.

इस दौरान सिर्फ वैध कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा और एंट्री के समय स्क्रीनिंग प्रक्रिया से भी गुजरना होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.