44.59 करोड़ की लागत से बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर,CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास, जाने खासियत

Hemant soren: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की आधारशिला आज झारखंड में रख दी गई है. रांची के कोर कैपिटल एरिया में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका शिलान्यास किया.44 करोड़ 59 लाख रुपये कुल खर्च मैं बोलने वाला या वर्ल्ड ट्रेड सेंटर 3.45 एकड़ जमीन में रहेगा।मुख्यामंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषकर निर्यात संवर्धन से संबंधित तमाम गतिविधियां एक ही छत के नीचे से संचालित होंगी। यह सेंटर यहां की आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने में अहम रोल निभाएगा।

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की खासियत

● वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी।

● इस सेंटर में व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिषद से जुड़े कार्यालय होंगे । इसके अलावा आयात निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराया जाएगा। यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं मिलेंगी।

● वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से होगा । यह 3.45 एकड़ भूमि में बनेगा। इसकी कुल परियोजना लागत 44.59 करोड़ होगी।

● यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी जगह उपलब्ध कराया जाएगा।

● वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में कृषि और खाद्य उत्पाद, वस्त्र, तसर उत्पाद तथा इंजीनियरिंग सामानों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

● वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण 2 सालों में पूरा होगा। यहां बहुउद्देशीय सम्मेलन कक्ष, सेमिनार हॉल, आयात निर्यात बैंक के अलावा कई और सुविधाएं होंगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.