Take a fresh look at your lifestyle.

Live Updates: केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, पुनर्निर्माण कार्यों का लिया जायजा

0

Kedarnath: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के अंतिम चरण का चुनाव प्रचार थमने के बाद (Prime Minister of India) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (modi in kedarnath) आज उत्‍तराखंड में केदरनाथ धाम पहुंचे हैं. पीएम मोदी (Modi kedarnath) ने यहां केदारनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की. इसके लिए वह सुबह देहरादून के जौली ग्रांट हवाई अड्डे पहुंचे और वहां से केदारनाथ के लिए रवाना हुए. अभी वह केदारघाटी पहुंचे हुए हैं.

भगवान शिव की साधना के लिए आज एक अलग ही अंदाज में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) केदारनाथ धाम पहुंचे. उन्होंने हल्के नीले रंग के चोला पहना हुआ है और कमर पर भगवा साफा बांधा हुआ है. वहीं सिर पर हिमाचली टोपी पहने हुए हैं. वह हेलीपैड से पैदल ही केदारनाथ मंदिर की ओर चल दिए.

Live Updates PM Modi in Kedarnath

इसके बाद पीएम मोदी ने धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से तमाम जानकारियां लीं. वह खुद कार्यों के नक्शा और फाइल्स देखने लगे. उन्होंने आदिगुरु शंकराचार्य के समाधी स्थल के पुनर्निर्माण के बारे में जानकारी ली.

इसके बाद श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर परिसर में श्रीकेदारनाथ मंदिर का लकड़ी से बना प्रतीक और शॉल भेंट किया गया. साथ ही उन्हें महिला समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद भी उन्हें भेंट किया गया.

तीर्थ पुरोहित प्रवीण तिवारी और बीकेटीसी के आचार्य ओमकार शुक्ला द्वारा पूजा कराई गयी.  लगभग आधे घंटे की पूजा में रुद्राभिषेक व अन्य पूजाएं की गयी.

10 बजकर 27 मिनट पर प्रधानमंत्री मोदी की पूजा और अभिषेक संपन्न हुआ और वह मंदिर से बाहर आ गये. यहां उन्होंने मंदिर के बाहर विराजमान बाबा नंदी और केदारपुरी को प्रणाम किया. इसके बाद मंदिर की परिक्रमा करने लगे. जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद सभी भक्तों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.

केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे और ध्यान गुफा में जाकर साधना भी करेंगे.

पीएम के दौरे को लेकर शासन, प्रशासन और पुलिस ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. लगभग तीन किमी में फैली केदारपुरी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. पीएम की सुरक्षा के लिए एसपीजी, पुलिस, पीएससी, होमगार्ड के जवानों की यहां तैनाती की गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More