मस्तिष्‍क तक था Black Fungus का संक्रमण, Life Care Hospital Ranchi में हुआ ऑपरेशन से सफल इलाज

by

Ranchi: Life care Hosptal Ranchi में मस्तिष्क तक पहुंचे ब्लैक फ़ंगस (Black Fungus) के मरीज़ की जान एक जटिल सर्जरी कर बचाई गई. सरिया के रहने वाले रंजीत कुमार 14 मई को करोना से ठीक हुए थे. ठीक होने के 7 दिनों के बाद चेहरे और आंखों के पास सूजन और दर्द होने की शिकायत ले कर मरीज़ अस्पताल पहुंचे थे.

MRI कराने के बाद पाता चला कि मरीज़ के मस्तिष्क तक फ़ंगस का संक्रमण फैल चुका है. मरीज़ की आँखो में भी संक्रमण था लेकिन आँखों रौशनी पूरी तरह से नहीं गई थी. मरीज़ की गम्भीर हालत को देख कर तुरंत सर्जरी की सलाह दी गई. इस जटिल सर्जरी में skull base तक संक्रमण को हटाया जाना था.

Read Also  झारखंड में शुरू होगी 61 करोड़ की कृषक पाठशाला, जानें क्‍या होगा फायदा

मैक्सिलोफ़ेसीयल सर्जन डॉक्टर अनुज कुमार,  नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हेमलता भारती और एनेस्थेटिस्ट डॉक्टर आफ़ताब की टीम के द्वारा सर्जरी की गई. डॉक्टर अनुज ने बताया कि skull base सर्जरी काफ़ी जटिल प्रक्रिया है तथा काफ़ी सावधानी पूर्वक किया जाना होता है. मरीज़ की चेहरे की कई हड्डियाँ भी संक्रमण के कारण गल गई थी. ऐसे में मरीज़ की जान बचाने के लिए चिकित्सकों की टीम द्वारा सर्जरी करने का निर्णय लिया गया.

सर्जरी के 4 दिनों के बाद मरीज़ की हालत में अब काफ़ी सुधार है. Life Care Hospital Ranchi के डॉक्टर रजनीश कुमार ने जानकारी दी की जल्द ही मरीज़ को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.