झारखंड: 15 मई को मिले कोरोना के 12 नए मामले, रांची में घट रहे पॉजिटिव केस

by

Ranchi: झारखंड में शुक्रवार को 12 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज केमिलने की पुष्टि हुई. पूर्वी सिंहभूम जिले से एक, गढ़वा में 4, हजारीबाग में 6, धनबाद में एक मरीज के मिलने की पुष्टि हुई.

शुक्रवार के आंकड़ों को मिलाकर झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले 215 हो गये हैं.

वहीं दूसरी ओर रांची जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों में सुधार जारी है. शुक्रवार को 11 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर लौटे. अब यहां सिर्फ 28 एक्टिव केस रह गए हैं. अब यहां 72 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं.

हजारीबाग में पहले जो तीन लोगों में संक्रमण पाया गया है उनमें दो महिलाएं हैं. बाद में पाये गये तीन नये पॉजिटिव मरीज विष्णुगढ़ के बारा गांव के रहने वाले हैं. ये सभी महाराष्ट्र से लौटे थे.

गुरुवार की रात भी हजारीबाग से छह मरीज मिले थे. सभी का ट्रैवल रिकॉर्ड रहा है. सभी को सरकारी क्वारंटाइन में रखा गया था.

बताया गया कि गढ़वा में मिले चारों संक्रमित हाल ही में महाराष्ट्र से लौटे हैं. इन्हें सरकारी क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था. चार संक्रमितों में दो मेराल प्रखंड के बाना गांव के रहनेवाले हैं. जबकि, एक मझियांव प्रखंड और एक गढ़वा प्रखंड के कोरवाडीह गांव का रहनेवाला है.

हजारीबाग में मिले तीन संक्रमितों में दो महिलाएं हैं. कटकमसांडी प्रखंड की रहनेवाली इन दोनों महिलाओं का प्रसव हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में हुआ है. उसी दौरान उनका सैंपल लिया गया था. हालांकि, दोनों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. दोनों महिलाओं ने संवाददाता से बात भी की और कहा वे स्वस्थ हैं, पता नहीं कैसे कोरोना कहा जा रहा है.

हजारीबाग में मिला तीसरा व्यक्ति बरकट्ठा प्रखंड का है. 48 वर्षीय यह व्यक्ति पिछले दिनों मुंबई से लौटा है. देर रात हजारीबाग से तीन और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आयी है. इस प्रकार 15 मई को हजारीबाग से 6 नये मामले सामने आये हैं.

धनबाद में मिला 31 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति भी प्रवासी है. धनबाद के कपूरिया का रहनेवाला यह व्यक्ति 11 मई को ट्रेन से धनबाद आया था. इसे पीएमसीएच के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था, वहीं उसका सैंपल लेकर जांच के भेजा गया था. आज आई जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित पाया गया. वहीं देर रात जमशेदपुर से एक शख्स के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है.

11 कोरोना संक्रमित मरीज हुए स्‍वस्‍थ

रांची जिलेवासियों के लिए एक बार फिर से अच्छी खबर है. कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने का सिलसिला जारी है. शुक्रवार 15 मई 2020 को 11 और कोरोना संक्रमित मरीज़ स्वस्थ हो गए हैं.

रांची ज़िला में अब कोरोना के 28 ही एक्टिव केस

आज 11और कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने के बाद रांची जिला में अब कोरोना के 28 ही एक्टिव केस रह गए हैं. आपको बता दें कि रांची जिले में कुल कोरोना संक्रमण के अब तक 102 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 72 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

रंग ला रही है मेहनत

रांची जिला में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 102 थी. डॉक्टरों स्वास्थ्यकर्मियों और जिला प्रशासन की संयुक्त प्रयास से अब एक 72 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. 102 में से 2 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसमें एक मरीज की कोविड-19 जांच रिपोर्ट मौत से पहले जबकि दूसरे मरीज की कोविड-19 जांच रिपोर्ट मौत के बाद नेगेटिव आई थी.

झारखंड सरकार ने मेडिका को कोरोना सैंपलिंग की दी अनुमति

झारखंड सरकार ने भगवान महावीर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को कोरोना की जांच के लिए रांची से सैंपलिंग करने की अनुमति दी है. मेडिका रांची से सैंपल एकत्र कर अपने कोलकाता अस्पताल में भेजेगा. वहां आरटीपीसीआर पद्धति से सैंपल की जांच की जायेगी. गौरतलब है कि मेडिका ने आइसीएमआर को अपने कोलकाता स्थित लैब में आरटीपीसीआर के जांच की सुविधा की जानकारी दी थी, जिसके बाद यह अनुमति दी गयी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.