Lalu Yadav को बड़ा झटका देने की तैयारी में CBI

by
Advertisements

Ranchi: सीबीआई ने चारा घोटाले (fodder scam) के तीन मामलों में जमानत पाने वाले लालू यादव (Lalu Yadav) की जमानत को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती देने की तैयारी कर रही है. लालू यादव को चारा घोटाले के 5 में से 4 मामलों में दोषी पाया गया है, लेकिन इन 4 मामलों में से 3 में उसे जमानत मिल गई है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) इस जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाली है.

सूत्रों की मानें तो अधिवक्ताओं से भी राय मशविरा कर ली गई है, शीघ्र ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी जाएगी.

फिलहाल चारा घोटाले के पांचवें मामले में लालू यादव की सुनवाई चल रही है. यह मामला डोरंडा कोषागार से गैरकानूनी रूप से 139 करोड़ रुपये की निकासी से संबंधित है. जनवरी 2018 में, विशेष सीबीआई अदालत एसएस प्रसाद ने लालू प्रसाद को पांच साल के कठोर कारावास और 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ सजा सुनाई थी.

9 अक्टूबर, 2020 को झारखंड उच्च न्यायालय ने उन्हें इस आधार पर जमानत दी कि उन्होंने जेल में सजा की अवधि का आधा हिस्सा बिताया है. अगर दुमका कोषागार से 3.13 करोड़ रुपये की अवैध निकासी के मामले में लालू यादव को जमानत मिलती है, तो उनके जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो जाएगा. हालांकि, इस मामले की सुनवाई 6 नवंबर के बाद ही संभव है, क्योंकि झारखंड उच्च न्यायालय त्योहारी छुट्टियों के बाद खुलेगा.

आपको बता दें कि दुमका कोषागार से अवैध निकासी के मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव को 2 धाराओं में 7 साल की कैद हुई है. देवघर कोषागार से 79 लाख रुपये की अवैध निकासी के मामले में लालू यादव जमानत पर हैं. इस मामले में उन्हें 3.5 साल की सजा सुनाई गई थी. लालू यादव को भी 9 अक्टूबर 2020 को चाईबासा ट्रेजरी से 33.13 करोड़ रुपये की निकासी में जमानत दी गई है.

चारा घोटाला मामलों में जहां सीबीआई ने लालू प्रसाद को आरोपी बनाया था. उन्हें चार मामलों में दोषी ठहराया गया था. चार मामलों में से उन्हें तीन मामलों में जमानत दी गई थी. लालू प्रसाद ने चौथे और आखिरी मामले में जमानत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है, दुमका कोषागार मामले में उन्हें कुल 14 साल की सजा हुई. लालू प्रसाद फिलहाल न्यायिक हिरासत के तहत रांची में केली के बंगले में ठहरे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.