किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी में पुरस्कार में दिए गए कुदाल-खुरपी

by

Ranchi: चान्हो प्रखंड परिसर में किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कार्यालय जिला कृषि पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आत्मा के सौजन्य से आयोजित किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी में मुख्य अतिथि के तौर पर मांडर विधायक बंधु तिर्की एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपायुक्त रांची छवि रंजन मौजूद रहे. साथ ही जिला कृषि पदाधिकारी रांची, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं चान्हो प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे.

कार्यक्रम का संचालन जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक बंधु तिर्की और विशिष्ट अतिथि उपायुक्त रांची छवि रंजन को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी का उद्घाटन संयुक्त रूप से विधायक बंधु तिर्की और उपायुक्त रांची छवि रंजन द्वारा किया गया.

Read Also  आज से शुरू हो रहीं ये महत्‍वपूर्ण ट्रेनें, 13 जोड़ी पैसेंजर गाड़ियां भी, जानिए किस रूट पर चलेंगी ये रेल

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को नई तकनीक की जानकारी देना तथा उद्यान प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों द्वारा लाए गए उत्कृष्ट उत्पाद के आलोक में पुरस्कृत किया जाना था. उद्यान प्रदर्शनी में चान्हो प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से किसानों द्वारा विभिन्न प्रकार की सब्जियां प्रदर्शनी में लाई गई थी. किसानों का हौसला अफजाई करते हुए एक फसल में तीन पुरस्कार दिए गए. कुल 75 किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. सम्मान स्वरूप उन्हे सर्टिफिकेट का वितरण मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा किया गया. प्रथम पुरस्कार में कुदाल, द्वितीय पुरस्कार में छोटा कुदाल एवं प्रथम पुरस्कार के रुप में खुरपी दिया गया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक बंधु तिर्की और विशिष्ट अतिथि उपायुक्त रांची छवि रंजन के द्वारा 10 किसानों को केसीसी ऋण एवं डेयरी ऋण दिया गया. इसके अतिरिक्त लाभुकों के बीच पंप सेट का भी वितरण किया गया. विभाग द्वारा संचालित टीआरएफ़ए योजना के तहत मूंग दाल बीज का वितरण भी किया गया. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मोटे अनाज के रूप में मक्का बीज का वितरण भी किसानों के बीच किया गया.

Read Also  10 मार्च से है रांची में सेना बहाली, जानें मोरहाबादी में कैसी है तैयारी

कार्यक्रम के दौरान किसानों के बीच सॉइल हेल्थ कार्ड का भी वितरण किया गया. उद्यान विभाग के तरफ से मधु उत्पादक किसानों को हनी एक्सट्रैक्टर और बक्से का वितरण किया गया.

कार्यक्रम में उपायुक्त महोदय द्वारा उद्यान प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया. उपायुक्त रांची ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का भी भ्रमण किया. उपायुक्त छवि रंजन ने किसानों से कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लें और अपनी आय में वृद्धि करें.

उन्होंने कहा कि किसानों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, इस कार्यक्रम में सभी आवश्यक बिंदुओं की जानकारी प्राप्त करें एवं अपने प्रखंड/जिला से समन्वय स्थापित करते हुए योजनाओं का लाभ लें.

Read Also  भाजपा शाशनकाल में उद्योग लगाने के नाम पर कौड़ियों के भाव में पूँजीपति मित्रों को दी गई थी ज़मीन : अलोक दुबे

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.