किम जोंग उन की मौत की अटकलों में कितना है दम

by

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर कई तरह की अटकलें पूरी दुनिया में चल रही हैं. तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर पिछले काफी दिनों से रहस्य बरकरार है. मगर इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि उनकी मौत हो गई है, वहीं कुछ रिपोर्ट में उन्हें बीमारी से फिट होकर घूमते हुए बताया जा रहा है. दरअसल, पिछले काफी दिनों से तानाशाह की सेहत को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं, मगर अब तक नॉर्थ कोरिया की ओर से कोई भी स्पष्ट बयान नहीं आया है, यही वजह है कि सोशल मीडिया पर इन अटकलों को बल मिल रहा है और रहस्य अब भी बरकरार है.

क्या सच छुपा रहा है नॉर्थ कोरिया

मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि हार्ट की सर्जरी के बाद किम जोंग उन की या तो मौत हो गई है या फिर वह अपनी चेतना खो चुके हैं. तानाशाह किम के गंभीर बीमार होने की अटकलों को उस वक्त और भी ज्यादा बल मिल गया जब तानाशाह किम जोंग के इलाज के लिए चीन से डॉक्टरों की टीम उत्तर कोरिया पहुंची. शनिवार की रात से ही ट्विटर पर किम जोंग उन की मौत को लेकर चर्चा हो रही है.

मौत का दावा

हांगकांग सैटेलाइट टीवी (एकचेएसटीवी) के वाइस डायरेक्टर शिजियान जिंग्जू ने दावा किया कि उन्हें काफी करीबी सूत्र ने बताया है कि किम को मौत हो चुकी है.

इससे पहले, जापान की मैग्जीन ने यह दावा किया कि किम जोंग चेतना खो चुके हैं. यहां बताना जरूरी है कि अब तक नॉर्थ कोरिया या किसी भी आधिकारिक सोर्स से तानाशाह के मौत की पुष्टि नहीं की गई है.

सोशल मीडिया पर ट्रेंड

हालांकि, पूरे मामले पर दुनियाभर में चुप्पी है क्योंकि प्योंगयांग की मीडिया किम जोंग की हालत और उनके ठिकाने के बारे में पूरी तरह से मौन है. इसकी वजह है कि कि नॉर्थ कोरिया में सरकार के कंट्रोल में मीडिया है. हालांकि, एक तरफ जहां किम जोंग की मौत को लेकर कोई प्रमाणिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है मगर ट्विटर पर #KimJongUndead ट्रेंड कर रहे हैं.

जापान की मैग्जीन में दावा

जापान की मैग्जीन में यह दावा किया गया है कि इस महीने की शुरुआत में किम जोंग एक बार चक्कर खाकर गिर पड़े थे. मैग्जीन ने यह बताया कि पूरी स्थिति पर नजर रखने वाले चीन के मेडिकल एक्टपर्ट टीम ने उन्हें बताया था कि स्टंट डालने की जरूरत थी जो या तो देरी से डाली गई या फिर गलत तरीके से, जिसके चलते और अधिक समस्याएं बढ़ गईं.

अमेरिकी अधिकारी ने बताया था गंभीर खतरा

इस हफ्ते की शुरुआत में कथित तौर पर अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की, जिसमें यह बताया गया कि किम जोंग कार्डियोवेस्कुलर ऑपरेशन के बाद गंभीर खतरे में हैं. पूर्व सीआईए डिप्टी डिविजन चीफ फॉर नॉर्थ कोरिया ब्रुस क्लिंगनेर ने सीएनएन को यह बताया कि कि किम जोंग के खराब स्वास्थ्य के बारे में पीछे जितनी भी अटकलें लगाई गई वो सारी गलत साबित हुई थीं, ऐसे में वहां की सीक्रेसी के चलते बातों को प्रमाणिक तौर पर साबित कर पाना बहुत मुश्किल है.

कैसे मिला अटकलों को बल

उत्तर कोरियाई शासक हाल ही में कई कार्यक्रमों में नहीं दिखाई दिए हैं। इससे कयासबाजी तेज हो गई. किम जोंग उन 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देख के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे.

इतना ही नहीं, वह आखिरी बार 11 अप्रैल को ही एक बैठक में दिखे थे. बताया जा रहा है कि 2012 के बाद ऐसा पहली बार है जब किम अपने दादा के जयंती समारोह से गायब रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.