बहस: केरल में प्रेग्नेंट हथिनी को पटाखे खिलाकर क्‍यों मारा ?

सोशल मी‍डिया पर एक हथिनी की तस्‍वीर खूब वायरल हो रही है. फेसबुक हो या ट्वीटर हर प्‍लेटफॉर्म पर यूजर तस्‍वीर को अपने विचारों के साथ पोस्‍ट कर रहे हैं. ट्वीटर पर यह #ElephantDeath, #Kerala, #RIPHumanity हैशटैग के साथ ट्रेंड हो रहा है.

यह तस्‍वीर केरल के की है. हर पोस्‍ट में इंसानियत को कोसा जा रहा है. पोस्‍ट में कहा जा रहा है कि हथिनी पटाखा खा गई और वह उसके मुंह में फट गया. वह तड़प-तड़प कर मर गई. जब पोस्‍टमार्टम हुआ तो वह प्रेगनेंट पाई गई. सोशल मीडिया पर मरी हथिनी और पोस्‍टमार्टम के दौरान उसके भ्रूण की तस्‍वीर वायरल हो रही है.

सोशल मीडिया में तस्‍वीरों के साथ कहा जा रहाह है कि क्रिसी क्रूर इंसान ने तीन जानें जे ली हैं. हथिनी की, उसके बच्‍चे की और भरोसे की, जो उसने इंसानों पर किया.

हथिनी की मौत का क्‍या है पूरा मामला

वैसे तो केरल देश का सबसे शिक्षित राज्य है. यहां एक गर्भवती मादा हाथी की मौत पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. यदि मौत स्वभाविक कारणों से होती तो शायद ही इसकी चर्चा होती.
मादा हाथी के साथ स्थानीय लोगों ने दुर्व्यवहार किया. यहां तक की उसे पटाखों से भरा अनानास भी खिलाने का काम लोगों ने किया. ये पटाखा उसके मुंह में फट गया. उत्तरी केरल के मलप्पुरम में एक फॉरेस्ट अफसर ने इस घटना को सोशल मीडिया पर शेयर किया जिसके बाद यह मामला प्रकाश में आया.

नहीं बच सकी उसकी जान

इतना होने के बाद भी मादा हाथी ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया. उसने किसी के ऊपर हमला भी नहीं किया. वह भूखी थी और खाने की उसे तलाश थी. मादा हाथी खाने की तलाश में वेल्लियार नदी तक पहुंची जहां वह खड़ी हो गई. यहां पानी में मुंह डालने से उसे थोड़ा आराम भी मिला.

इसके बाद जब यह जानकारी फॉरेस्ट अफसरों को मिली तो वे उसे निकालने के लिए दो हाथियों को लेकर पहुंचे. मादा हाथी को बड़ी मुश्किल के बाद पानी से बाहर निकाला गया. लेकिन बाद में वह जिंदगी की जंग हार गयी.

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रया

पूरे घटनाक्रम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग नाराजगी जता रहे हैं. कनाडाई पत्रकार तारिक फतेह ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि इनके लिए सभी जिम्मेदार हैं और सार्वजनिक रूप से सबको शर्मिंदा होना चाहिए. भला ऐसे कौन एक हाथी को मारता है ? एक जानवर को विस्फोटक खिलाना? आगे क्या? बाघों को तोप से गोला मारोगे? इसी प्रकार की बातें लोग सोशल मीडिया पर कर रहे हैं.

गर्भवती मादा हाथी की मौत मामले में एफआइआर दर्ज कर ली गयी है. केस अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गयी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top