कर्नाटक में एक दिन में बिकी ₹45 करोड़ की शराब, अकेले एक शख्स ने खरीदी 52,841 रुपए की दारू

by

लॉकडाउन (Lockdown) में सोमवार को देश के अधिकतर राज्यों में शराब की दुकानें (Liquor Shopes) खोल दी गईं और बिक्री की अनुमति दे गई, लेकिन अकेले कर्नाटक (Karnataka) राज्य को इसका सबसे ज्यादा फायदा हुआ है. कर्नाटक आबकारी विभाग (Karnataka Excise Department) की तरफ से बताया गया है कि इस एक दिन यानि सोमवार को राज्य में 45 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई है.

आबकारी विभाग के अनुसार, सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक 3.9 लाख लीटर बीयर (Bear) और 8.5 लाख लीटर इंडियन मेड लिकर (IML) की बिक्री से 45 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है. राज्य के आबकारी मंत्री एच नागेश (H Nagesh) ने बताया कि हमें 25 करोड़ रुपए की बिक्री की उम्मीद थी, लेकिन यह उससे भी अधिक है. जिसमें की 40% अकेले बेंगलुरु से है.

राज्य के पास है पर्याप्त स्टॉक

इसके साथ ही नागेश ने कहा कि लोगों को खरीदारी करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए क्योंकि राज्य के पास पर्याप्त स्टॉक है. दस दिनों के स्टॉक में IML के 26.5 लाख बॉक्स और बीयर के 16.5 लाख बॉक्स हैं. मंगलवार से राज्य के बजट के अनुसार शराब की कीमतें बढ़ेंगी और अतिरिक्त 6% उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा, जो इस वित्त वर्ष (Fiscal Year 2020) से लागू होगा.

अदुगोड़ी में एक ही व्यक्ति ने खरीदी 52,841 रुपए की शराब

मंत्री ने आगे कहा कि हालांकि आबकारी विभाग ने प्रति व्यक्ति 2.3 लीटर की सीमा तय की थी, लेकिन कुछ लोगों ने उससे भी अधिक खरीदी है. उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि अदुगोड़ी में अकेले एक व्यक्ति ने 52,841 रुपए की शराब खरीदी है.”

आबकारी विभाग के मुताबिक दोपहर 12 बजे तक लगभग 16,000 लीटर शराब बेची गई और दिन चढ़ने के साथ यह आंकड़ा 10 लाख लीटर तक पहुंच गया. दिन की अंतिम बिक्री लगभग 12.4 लाख लीटर होने का अनुमान है.

शराब पी कर सड़कों पर ही गिर गए लोग

इतनी ही नहीं कुछ लोगों ने तो शराब खरीदने के तुरंत बाद इतनी पी ली कि वे सड़कों पर ही गिर गए. दावानगेरे में एक बूढ़ा व्यक्ति शराब पीने के बाद इतना खुश हुआ कि बिक्री की अनुमति के लिए उसने हर अधिकारी, नागरिक और राजनेता को धन्यवाद तक दिया.

एक्साइज कमिश्नर यशवंतनाथ वी ने बताया ने कि आम तौर पर किसी भी दिन लगभग एक लाख लीटर कि ही बिक्री होती है. लोगों को खरीदारी करने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, स्टोर खुले रहेंगे और शराब उपलब्ध होगी. गोदाम में पर्याप्त है और डिस्टिलरीज भी अब काम कर रही हैं. सभी शराब दुकानों और पुलिस अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.