Take a fresh look at your lifestyle.

कन्‍हैया कुमार ने नीतीश कुमार से कही ऐसी बात कि मोदी-शाह के होश उड़ जाएं

0 13

Patna: सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सीएए, एनआरसी और एनआरपी पर बड़ी बात कह दी है. जिसे सुन कर शायद पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के भी होश उड़ जाएं.

कन्‍हैया ने नीतीश से संशोधित नागरिकता कानून (CAA), एनपीआर (NPR) और एनआरसी (NRC) के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के समर्थन में उतरने की अपील की है. कन्हैया ने कहा कि सीएम नीतीश बिहार विधानसभा में इसके खिलाफ प्रस्ताव लेकर आएं. जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने यह मांग बिहार के गोपालगंज और सीवान जिले में अपनी रैलियों के दौरान रखी.

कन्‍हैया कुमार का जन गण मन यात्रा

बता दें कि कन्हैया कुमार बिहार में घूम-घूमकर ‘जन गण मन यात्रा’ निकाल रहे हैं. इसके अलावा वो संविधान बचाओ, देश बचाओ की अपील के साथ कई जिलों का दौरा भी कर रहे हैं.

इस क्रम में एक रैली के दौरान कन्हैया कुमार ने कहा कि मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि इन रैलियों का उद्देश्य किसी तरह का चुनावी फायदा लेना नहीं है, न ही इस यात्रा को कोई राजनीतिक दल चला रहे हैं.

उन्होंने कहा कि ‘मैंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपील की है कि इस संबंध में वो बिहार विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित करें, जैसा कि अन्य प्रदेशों की विधानसभा में किया गया है.’

बता दें कि नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली जेडीयू-बीजेपी की साझा सरकार ने संसद में संशोधित नागरिकता कानून का समर्थन किया था। लेकिन वो एनआरसी को असम के अलावा देश के किसी अन्य राज्य में लागू करने के समर्थन में नहीं हैं.

इसके अलावा सीएम नीतीश ने राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर (NPR) में माता-पिता के जन्मस्थान का विवरण दर्ज करने के कॉलम पर भी आपत्ति जताई है.

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ इस समय देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन और आंदोलन चल रहा है. जहां केंद्र सरकार के मंत्री लगातार इस मुद्दे पर कह रहे हैं कि ये नागरिकता देने वाला कानून है ना कि लेने वाला. वहीं विपक्षी दल इस मुद्दे पर केंद्र सरकार पर लगातार निशाना साध रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.