Take a fresh look at your lifestyle.

काजोल विकिपीडिया हिन्‍दी में | Kajol Biography in Hindi

0 162

हमारे देश में लोगों को फिल्मों से काफी लगाव है और जो हमारे भारतीय दर्शकों को फिल्में पसंद आती है ना उसमें वह मिमिक्री भी करना शुरू कर देते हैं. शाहरुख खान और काजोल की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ खूब सुपरहिट हुई थी.

आज भी काजोल के उस अभिनय को लोग याद करते हुए थकते नहीं है. इतना ही नहीं आज भी इस फिल्म की मिमिक्री हमारे देशवासी सोशल मीडिया पर करते हुए नजर आते हैं. न जाने ऐसी कितनी फिल्मों में काजोल ने अपना किरदार बखूबी तरीके से निभाया है.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से काजोल के जीवन परिचय से अवगत कराने वाले हैं और आपको हम बताएंगे कि काजोल का फिल्मी जगत में सफर कैसा रहा है. इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि काजोल ने अब तक कुल कितने अवार्ड फिल्मी जगत से जीते हुए हैं.

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name)काजोल मुखर्जी देवगन
जन्म दिन(Birth Date)5 अगस्त 1974
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा (Profession)अभिनेत्री
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
उम्र (Age)45 वर्ष
गृहनगर (Hometown)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste)बंगाली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
राशि (Zodiac Sign)सिंह

काजोल का प्रारंभिक एवं पारिवारिक परिचय ?

काजोल खानदानी रूप से फिल्मी जगत से बहुत पुराने समय से जुड़ी हुई थी. काजोल का जन्म मुंबई के महाराष्ट्र में 5 अगस्त 1974 को हुआ था. काजोल के पिता शोमू मुखर्जी फिल्म बनाते और डायरेक्ट करते थे , वहीं पर इनकी माता तनुजा मुखर्जी फिल्मी अभिनेत्री रह चुकी हैं .

अभिनेत्री काजोल खानदानी तरीके से फिल्मी जगत से जुड़ी हुई है. अजय देवगन के विवाह के बाद काजोल का नाम काजोल देवगन मुखर्जी हो गया है. अजय देवगन और काजोल के दो बच्चे भी हैं.

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family )परिचय (Introduction)
माता / पिता  (Mother & Father )शोमू मुखर्जी एवंतनुजा
पति (Husband) अजय देवगन
बेटी – बेटा ( Daughter / Son )युग एवंनिसा

काजोल की प्रारंभिक शिक्षा ?

हम आपको बता दें कि सेंट जोसेफ कॉन्वेंट बोर्डिंग स्कूल पंचगनी से अभिनेत्री काजोल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को ग्रहण किया था और वह अपने स्कूल में डांस कंपटीशन में पार्टिसिपेट करती थी.

काजोल का सुनहरा फिल्मी करियर ?

राहुल रवैल फिल्म निर्माता ने 1992 में बेखुदी नाम की फिल्म को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज किया था. यह फिल्म एक प्रेम कहानी पर आधारित थी और इसी फिल्म के माध्यम से काजोल ने 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी जगत में डेब्यू भी किया था. किन्ही कारणों से यह फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही , परंतु इस फिल्म में काजोल के किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था.

इसी की वजह से काजोल को भारतीय सिनेमा से कई सारे ऑफर मिलने लगे थे. फिल्म निर्माता अब्बास मस्तान ने बाजीगर फिल्म को 1993 में भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज किया था और इस फिल्म में काजोल भी नजर आई थी , इसके अतिरिक्त इस फिल्म में शाहरुख खान और शिल्पा शेट्टी भी थे. काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी को भारतीय दर्शकों ने इस फिल्म के माध्यम से खूब पसंद किया था और काजोल की यह पहली ऐसी फिल्म थी , जो भारतीय दर्शकों द्वारा खूब पसंद की जा रही थी और यह अपने जमाने में कम समय में ही खूब प्रसिद्ध हो गई थी. काजोल के प्रसिद्ध के बाद 1995 में यश चोपड़ा की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ और राकेश रोशन की ‘करण -अर्जुन’ फिल्म बैक टू बैक इसी वर्ष रिलीज हुई थी. अभिनेत्री काजोल को इन दोनों फिल्मों में अभिनय करने का अवसर मिला और उन्होंने इस अवसर का भरपूर तरीके से लाभ उठाया. यह दोनों ही फिल्में अपने समय में खूब सुपरहिट हुई थी.

फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ को मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमा हॉल में लगभग लगातार 1000 से ज्यादा बार लगा रहने का रिकॉर्ड भी बन गया था. आज भी भारतीय सिनेमा जगत में इस फिल्म को बहुत ही सम्मान मिलता है. काजोल ने निरंतर रूप से कई बड़ी फिल्में भारतीय सिनेमा में की हुई है , उन्हीं बड़ी फिल्मों में से एक ‘गुप्त’ फिल्म भी है. इस फिल्म के अंदर काजोल ने नकारात्मक किरदार किया हुआ था और इनके इस किरदार को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद भी किया था.

फिल्म निर्माता यश जोहर ने 2001 में कभी खुशी कभी ग़म’ नामक फिल्म को भारतीय सिनेमा में रिलीज किया और इसी फिल्म में काजोल ने अपने अभिनय करने के बाद लगभग भारतीय सिनेमा से एक लंबा अंतराल भी रखा था. इस भारतीय सिनेमा से लंबे अंतराल के दौरान ही काजोल ने एक प्यारी सी बेटी को जन्म दिया था. एक लंबे अंतराल के बाद फिल्मी जगत में काजोल ने 2006 में दोबारा से एक बेहतरीन किरदार से एंट्री की इसी वर्ष फिल्म निर्माता कुणाल कोहली ने ‘फना’ नामक फिल्म को भारतीय सिनेमाघरों में उतारा और इस फिल्म में काजोल को अंधी लड़की का किरदार करने को मिला.

इस फिल्म में काजोल के किरदार को एक कश्मीरी आतंकवादी लड़के से प्यार हो जाता है और तभी फिल्म की कहानी और भी रोमांचक लगने लगती है. इस फिल्म में आतंकवादी लड़के का किरदार आमिर खान ने निभाया था. आमिर और काजोल की जोड़ी ने इस फिल्म को सुपर हिट कर दिया था .

वर्ष 2018 में काजोल और शाहरुख को एक साथ देखने का मौका भारतीय दर्शकों को मिला यह ऐसा समय था , जब यह दोनों सुपरस्टार एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर दिखने वाले थे. साल 2018 में रोहित शेट्टी की फिल्म ‘दिलवाले’ में काजोल और शाहरुख खान का किरदार देखने को मिला था. हालांकि इस फिल्म में वरुण धवन और कृति सेनन भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे और यह फिल्म भी सुपरहिट रही थी.

ऐसा सुना जाता है कि फिल्म ‘3 इडियट’ के लिए भी काजोल को ऑफर मिला था , परंतु उन्होंने किसी कारणवश इस फिल्म में किरदार करने से मना कर दिया था और इस फिल्म को करीना कपूर ने किया था. अभिनेत्री कौशल ने साउथ इंडियन मूवी में भी काम किया हुआ है और उनके किरदार को वहां भी बहुत पसंद किया गया है.

जिस समय काजोल का भारतीय सिनेमा में सुनहरा भविष्य चल रहा था , उसी समय उनकी शादी लगभग 1999 में 24 फरवरी को अजय देवगन के साथ में हुई. काजोल और अजय देवगन के रिश्ते को कई लोगों ने सही नहीं बताया था. लोगों का मानना था कि काजोल का करियर अब इससे ज्यादा भारतीय सिनेमा में नहीं जा सकता है , परंतु इसका विपरीत हुआ. काजोल ने अपने करियर को निरंतर रूप से जारी रखा.

शादी के बाद उन्होंने , ‘कभी खुशी कभी गम’ फिल्म में अपना अभिनय किया और यह फिल्म भी उनकी और फिल्मों की तरह ही सुपरहिट साबित हुई.

सौभाग्य से काजोल और अजय देवगन को एक बेटा और एक बेटी है जिनका नाम निशा देवगन और युग देवगन है. जहां पर आज के इस आधुनिक जमाने में लोगों का मानना है , कि सुपरस्टार कभी भी किसी से भी शादी कर सकते हैं और उनके साथ रिलेशनशिप में भी रह सकते हैं. परंतु अजय और काजोल के इस रिश्ते को हम एक अटूट रिश्ता कहेंगे , जो आज भी निरंतर रूप से एक दूसरे के प्यार के भरोसे पर चलता आ रहा है.

काजोल की कुछ बेहतरीन फिल्में ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया , कि काजोल का भारतीय सिनेमा जगत में बहुत ही सुनहरा भविष्य रहा है और नीचे हमने कुछ काजोल की बेहतरीन फिल्मों का विवरण दिया है , जो निम्नलिखित है.

  1. गुप्त : दी हिडन तरूर
  2. दुश्मन
  3. प्यार तो होना ही था
  4. कुछ कुछ होता है
  5. कभी ख़ुशी कभी गम
  6. फना
  7. यु, मी और हम
  8. माय नेम इस खान
  9. वी आर फॅमिली
  10. दिलवाले

काजोल को मिले कुछ फिल्मी जगत से अवार्ड ?

काजोल ने फिल्मी जगत में अपना सुनहरा भविष्य अपने मेहनत के दम पर बनाया है और उनकी मेहनत का ही नतीजा है , जो उनको फिल्मी जगत से कुछ इतिहास इस पुरस्कार भी मिले हैं , जो निम्नलिखित दिए गए हैं.

सालफिल्मअवार्ड  का  नाम
1996दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगेबेस्ट एक्ट्रेस
1998गुप्त: द हिडन ट्रूथबेस्ट विलन
2002कभी ख़ुशी कभी ग़मबेस्ट एक्ट्रेस
2002—-राजीव गाँधी
2007फ़नाबेस्ट एक्ट्रेस
2008—-करमवीर पुरस्कार
2011माय नेम इज खानबेस्ट एक्ट्रेस
2011—–पद्मा श्री
2016दिलवालेबेस्ट जोड़ी अवार्ड

काजोल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण और रोचक बातें ?

. काजोल का का परिवार पहले से ही फिल्मी जगत से जुड़ा हुआ है और इस वजह से काजोल अभिनेत्री रत्ना बाई की परपोती लगती थी.

. अभिनेत्री काजोल को नकारात्मक किरदार करने के लिए भी फिल्मी जगत से सम्मानित किया गया है.

. अभिनेत्री काजोल को 5 बार फिल्मी जगत से बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड के खिताब से नवाजा गया है.

. फिल्म बाजीगर के लिए सबसे पहले श्रीदेवी को इस फिल्म के अंदर अभिनय करने का अवसर प्रदान किया गया था , परंतु कुछ कारणों से अभिनेत्री श्रीदेवी ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था और सीधे यह फिल्म काजोल की झोली में जा गिरी थी. शाहरुख और काजोल की जोड़ी ने इस फिल्म को सुपरहिट कर दिया था.

. हम आपको बता दें , कि जिस भी फिल्म में काजोल और शाहरुख ने एक साथ काम किया है , वह फिल्म ज्यादातर सुपर हिट रही है.

2020 में अजय देवगन और काजोल देखेंगे एक साथ

10 जनवरी 2020 को तानाजी फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में अब रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म की रोचक बात यह है कि इसमें शिवाजी महाराज के मित्र और सेनापति तानाजी का किरदार, अजय देवगन ने बखूबी निभाया है और इसके साथ ही इस फिल्म में तानाजी की पत्नी का रोल काजोल निभा रही है.

ऐसा बहुत समय बाद देखने को मिलने वाला है , जब काजोल और उनके पति अजय देवगन एक साथ फिल्मी किरदार में नजर आने वाले हैं. यह फिल्म भारतीय इतिहास में घटित सच्ची घटनाओं पर आधारित है और इतना ही नहीं इस फिल्म में सैफ अली खान ने भी अपने किरदार निभाया हुआ है. अब आप इस फिल्म को अपने नजदीकी सिनेमाघरों में जाकर देख सकते हैं.

काजोल ने अपनी हर फिल्म में अपने किरदार को बहुत ही सही ढंग से निभाया है. हालांकि काजोल का परिवार फिल्मी जगत से जुड़ा हुआ था , परंतु काजोल ने अपनी काबिलियत के दम पर और अपने काम के प्रति सदैव सक्रिय रहकर अपना नाम फिल्मी जगत में बनाया है.आज के इस आधुनिक एवं मॉडर्न जमाने में काजोल और अजय देवगन एक सच्चे पति पत्नी का किरदार अपने निजी जीवन में भी निभाते हुए सफल दिखाई देते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.