Take a fresh look at your lifestyle.

बिहार का जूपिटर शक्ति संस्‍थान झारखंड की सरकार और युवाओं को दे रहा है झांसा!

0 997

Ranchi: झारखंड में नौकरी दिलाने के नाम पर कई संस्‍थानों युवाओं को उल्‍लू बनाकर पैसे एंठने का काम कर रही हैं. इन्‍हीं में एक का नाम सामने आया है जो बिहार का एक एनजीओ जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍थान है. इस संस्‍था के हजारीबाग ब्रांच के द्वारा सैकड़ों युवाओं को नौकरी दिलाने के नाम पर मोटी रकम वसूली गई है. ठगी के बाद इस संस्‍था के प्रतिनिधियों ने मुंह फेर लिया है. न वे फोन रिसीव कर रहे हैं और न किसी मैसेज का जवाब दे रहे हैं.

इसे लेकर एक ऑडियो क्लिप भी वायरल है. इस ऑडियो क्लिप में दावा किया जा रहा है कि इसमें हजारीबाग के प्रतिनिधि ब्रजेश से बातचीत हो रही है. बातचीत में नौकरी के लिए 25 हजार रुपये मांगी जा रही है.  (आप भी सुनिए पुरी बातें)

इस ठगी को अंजाम तक पहुंचाने के लिए बकायदा ऑनलाइन विज्ञापन निकाले गये. विज्ञापन में कहा गया कि बिहार और झारखंड के सभी जिलों में निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य जांच सेवा शिविर और महिलाओं के लिए माहवारी सुरक्षा के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा कार्ड के अंतर्गत बिहार/झारखंड के सभी जिलों में पंचायत स्‍तर पर नौकरी हेतु आवेदन आमंत्रित करती है. इसमें पंचायत कॉर्डिनेटर, ब्‍लॉक कॉर्डिनेटर, जिला कोर्डिनेटर पोस्‍ट  के लिए  का विज्ञापन निकाला गया है. इस विज्ञापन में कहा गया कि पेमेंट ऑनलाइन, चेक, या ड्राफ्ट जूपिटर शक्ति के नाम से होंगे.

जूपिटर शक्ति युवाओं के साथ सरकार को भी दे रहा झांसा

जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍थान युवाओं के साथ-साथ सरकार को भी झांसा देने का काम कर रहा है.  एक ही टीम मिलते-जुलते नाम से दो अलग-अलग तरह की संस्‍थान चला रहा है. जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था और जूपिटर शक्ति कंसल्‍टी सर्विसेज प्रा लि मिलते जुलते नाम हैं. लेकिन दोनों अलग-अलग स्‍वरूप के संस्‍थान हैं, जिसे एक ही प्रबंधन चलाता है. जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था के लेटर हेड में कार्पोरेट ऑफिस का पता 404, 3rd floor, Saraswati Chandra Bhawan, Kurji More, Patliputra, Patna 800010, Bihar है. यहां टेलीफोन नंबर 0612-2279910 दिया हुआ है.

यहां पर ऑफिशियल वेबसाइट www.jupitershakti.com छपा हुआ है यानि यह जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था का वेबसाइट होना चाहिए. लेकिन जब इस वेबसाइट को इंटरनेट पर खोला जाता है तो इसमें जूपिटर शक्ति कंसल्‍टी सर्विसेज प्रा लि की जानकारी सामने आती है. जबकि इस वेबसाइट में ऑफिसियल पता और कांटेक्‍टर नंबर वही मिलता है जो जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍थान के लेटर हेड पर मौजूद है.

दरअसल यह दोनों संस्‍थान एक ही प्रबंधन की हैं. जूपिटर शक्ति कंसल्‍टी सर्विसेज प्रा लि आउटसोर्सिंग का टेंडर लेता है और जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था सरकार से एनजीओ से जुड़ी प्रोजेक्ट लेता है.  झारखंड में काम करने के लिए यहां के सरकारी विभागों में यह अपने एनजीओ के लेटर हेड पर कई बार आवेदन भी दे चुका है.

जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था का पक्ष

जूपिटर शक्ति सेवा संस्‍था के हजारीबाग ऑफिस के प्रोजेक्‍ट मैनेजर ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिससे जो पैसे लिये जा रहे हैं, उसका एक फॉर्मेट तय है. पद के अनुसार सभी से एक सिक्‍युरिटी मनी डिपोजिट ली जाती है. ब्रजेश ने नियुक्ति से जुड़ी नियमावली भी उपलब्‍ध कराया है.

चिपका है नोटिस

एक तस्‍वीर में एक नोटिस भी चिपका हुआ है. जिसमें कहा गया है कि नौकरी के लिए कोई भी शुल्‍क, राशि या उपहार नहीं लिया जाता है. अगर कोई भी किसी भी प्रकार का लेन-देन करते हैं तो उसकी जिम्‍मेवारी कार्यालय की नहीं होगी.

झारखंड में युवाओं के बीच बेरोजगारी व्‍याप्‍त है. जिसका फायदा ठगी करने वाले संस्‍था उठाते हैं और युवाओं को अपना शिकार बनाते हैं. मौजूदा पूरा यह मामला भी जांच के दायरे में है क्‍योकि कई युवा इस पर संदेह कर रहे हैं और ठगे से महसूस कर रहे हैं. अगर संस्‍थाएं झारखंड में यह संस्‍था काम कर रही हैं तो झारखंड में कहीं इसके दफ्तर का ऑफिशियल पता और संबंधित अधिकारी का नाम ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्‍ध होना चाहिए. जो कि हमें वेबसाइट या लेटरहेड में नहीं मिला. जो एक तस्‍वीर मिली है उसमें एक मकान के बाहर सिर्फ बैनर लगा हुआ है.  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.