जूनियर बैडमिंटन: एशियाई चैम्पियनशिप के लिए 23 सदस्यीय टीम घोषित

New Delhi: भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने गुरुवार को 20 से 28 जुलाई तक चीन के सुझोउ में होने वाली जूनियर एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप के लिए गुरुवार को 23 सदस्यीय टीम की घोषण कर दी.

लड़कों के एकल वर्ग में मणिपुर के मैसनाम मेइराबा लुवांग अपने दल का नेतृत्व करेंगे जबकि लड़कियों के वर्ग में मालविका बासोंद नेतृत्व करेंगी.

मेइराबा और बासोंद ने घरेलू सर्किट में अच्छे प्रदर्शन के दम पर 1000 अंक जुटाए हैं. इन दोनों ने सेलेक्शन टूर्नामेंट्स में लगातार चार जूनियर खिताब अपने नाम किए हैं.

बीएआई के महासचिव अजय सिंघानिया ने कहा कि बीएआई ने टीम के चयन के लिए चेन्नई और त्रिवेंद्रम में आयोजित ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग टूर्नामेंट्स के अंकों को संज्ञान में लिया है.

इस टीम में 11 लड़के और 12 लड़कियां शामिल हैं. इसमें प्रमुख नाम भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के लिए खेलने वाली बासोंद का है.

लड़कों के वर्ग में मेइराबा के अलावा तमिलनाडु के सतीश कुमार, सिद्धांत गुप्ता और श्ांकर मुत्तुस्वामी की टीम में जगह मिली है.

लड़कियों के वर्ग में बासोंद के अलावा दिल्ली की आशी रावत, उत्तराखंड को उन्नति बिष्ट और 2017 यू-15 एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली समिया इमद फारुखी (तेलंगाना) को भी जगह मिली है.

लड़कों के युगल वर्ग में इशान भटनागर और विष्णुवर्धन गौड भारतीय चैलेंज की अगुवाई करेंगे. लड़कियों के वर्ग में अदिति भट््ट और तनीषा क्रास्टो चुनौती पेश करेंगी.

इंडोनेशिया में आयोजित टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भारत ने 54 साल के बाद पहला स्वर्ण जीता था. लक्ष्य सेन ने लड़कों के एकल वर्ग में यह सफलता हासिल की थी.

कोचिंग टीम में जूनियर नेशनल कोच संजय मिश्रा और पूर्व भारतीय खिलाड़ी चेतन आनंद और अरुन विष्णु प्रमुख हैं.

चीन रवाना होने से पहले भारतीय खिलाड़ी तीन जुलाई से हरियाणा के पंचकुला में 15 दिनों की शिविर में हिस्सा लेंगे.

List of Indian Team

Boys Group: मैसनाम मेइराबा, सतीश कुमार, सिद्धांत गुप्ता, एस. मुत्तुस्वामी, इशान भटनागर, विष्णुवर्धन गौड, मंजीत सिंह, के. डिंकु सिंह, पीएस रविकृष्णा, मानव राज स्मिथ और एडविन ज्वॉय.

Girls Group: मालविका बासोंद, आशी रावत, समिया इमद फारुखी, उन्नति बिष्ट, अदिति भट्ट, तनीषा क्रास्टो, त्रिशा जॉली, वीएस वार्षिनी, सिमरन सांघी, रितिका ठक्कर, श्रुति मिश्रा, रिजा मेहरीन.

Categories Sport

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.