JPSC पहली बार तीन साल की परीक्षा एक साथ लेगा

Ranchi: झारखंड लोकसेवा आयोग (JPSC) पहली बार तीन साल की परीक्षाएं एक साथ लेगा. JPSC ने एक साथ सातवीं, आठवीं और नौंवी सिविल सेवा परीक्षा एक साथ लेगा.

JPSC ने मंगलवार को यह घोषणा की. JPSC ने एलान किया है कि सरकार से अधियाचना मिलने के बाद आवेदन मंगाए जाएंगे. JPSC ने कहा है कि सिविल सेवा परीक्षा 2017-19 कंबाइंड की प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) 12 जनवरी 2020 को होगी. वहीं मुख्य परीक्षा 21 से 24 मार्च तक होगी.

मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियो का इंटरव्यू 15 से 30 जून यानी 16 दिन चलेगा. इस परीक्षा के माध्यम से इस बार सबसे अधिक 500 से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां होंगी. चूंकि सिविल सेवा के अफसर लगातार सेवानिवृत्त हो रहे हैं. लेकिन रिक्त पदों पर नियुक्तियां नहीं हो रही हैं. इसलिए इसके बाद सबसे ज्यादा पदों पर नियुक्तियां हो रही हैं.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

19 साल में सिर्फ 5 परीक्षाओं से नियुक्तियां

राज्य सिविल सेवा की परीक्षा नियमानुसार हर साल होनी चाहिए,  ताकि समय पर रिक्त पदों पर नियुक्ति हो सके.

झारखंड राज्य का गठन वर्ष 2000 में हुओ. इसके बाद से अब तक सिर्फ पांच सिविल सेवा परीक्षाओं के माध्यम से नियुक्तियां हुई हैं. छठी सिविल सेवा परीक्षा के लिए वर्ष 2015 में विज्ञापन जारी किया गया था. पीटी के बाद इसकी मुख्य परीक्षा भी हुई. लेकिन अभी तक मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है. यानी 19 साल में सिर्फ पांच सिविल सेवा परीक्षाओं के माध्यम से ही नियुक्तियां हुई हैं.

विस चुनाव की अधिसूचना से हो सकता है विलंब

झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. जल्दी ही चुनाव की तारीखों की घोषणा होगी और राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी. चूंकि पीटी की तारीख 12 जनवरी तय की गई है. ऐसे में चुनाव की अधिसूचना जारी होने से परीक्षा की तिथि बदल सकती है और इसमें विलंब हो सकता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.