Take a fresh look at your lifestyle.

झामुमो के बदलाव रैली में हेमंत सोरेन ने रघुवर सरकार को ललकारा

0

Ranchi: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Vidhansabha 2019) से पहले पूर्व मुख्‍यमंत्री शिबू सोरेन (Shibu Soren) और हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की अगुआई में झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha Rally) ने रांची के हरमू मैदान में शक्ति प्रदर्शन किया.

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अपने भाषण में कहा है कि राज्य की अहंकारी रघुवर सरकार से जनता पूरी तरह त्रस्त है. राज्य सरकार पूरी तरह तानाशाही पर उतर आयी है. जनता को उनका अधिकार दिये जाने के बदले लाठी और डंडे से पिटायी की जा रही है. आंगनबाड़ी सेविका, सहायिकाओं पर लाठी चार्च किया जा रहा है. युवा, किसान सभी परेशान हैं.

हेमंत सोरेन ने अपने भाषण में कहा कि सरकार पूरी तरह लूटने में लगी है. बैंकों के पैसे लूटे जा रहे हैं, रैयतों की जमीन लूटी जा रही है. घोटाले पर घोटाले हो रहे हैं. यह परीक्षा की घड़ी है.

उन्होंने कहा कि इसी कारण अब राज्य की जनता बदलाव चाहती है. उन्होंने नारा दिया कि खाली करो सिंहासन, जनता आती रही है.

पिछले एक महीने से जारी पार्टी की बदलाव यात्रा के बाद हेमंत सोरेन शनिवार को यहां हरमू मैदान में आयोजित बदलाव महारैली (Badlav Maha Rally) को संबोधित कर रहे थे. हालांकि भारी बारिश के कारण झामुमो की यह महारैली बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गयी.

सीएम व उनके अधिकारियों ने फर्जी बिल पर किया विदेश भ्रमण

हेमंत सोरेन ने आरोप लगाया कि सरकार पूरी तरह लूट में व्यस्त है. उनके पास प्रमाण है कि मुख्यमंत्री सहित राज्य के चार बड़े अधिकारियों ने 18 लाख रुपए के फर्जी बिल पर विदेश भ्रमण किया.

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि शाह ब्रदर्श मामले में भी विभागीय सचिव की अनुशंसा के विपरीत मुख्यमंत्री ने फैसला लेने का काम किया. इस कारण अरबों रुपए की सरकार को हानि हुई.

उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि आज छत्तीसगढ़ में हजारों एकड़ जमीन कौन खरीद रहा है, यह जांच का विषय है.

शिबू सोरेन ने किया शिक्षित होने पर जोर

झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष शिबू सोरेन ने कहा-भाइयों एवं बहनों आप भी भींग रहे हैं, हम भी भींग रहे हैं. भाषण सुनने का अच्छा मौका बर्बाद हो रहा है. झारखंड में हमलोग पैदा हुए यह सौभाग्य की बात है लेकिन अपेक्षित विकास नहीं हुआ यह दुर्भाग्य की बात है. हमारा गांव, गरीब आज भी पिछड़ा है. पढ़ाई पर हमें जोर देना चाहिए. पढ़ाई के बिना हम विकसित नहीं हो सकते. झारखंड का विकास नहीं हो सकता.

झामुमो की प्रमुख घोषणाएं

पार्टी ऐसा कानून लाएगी कि झारखंडियों की जमीन कोई नहीं छीन सकता. महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. झारखंड से खनिज संसाधन लेनेवाले राज्यों को उसी अनुरूप बिजली व अन्य संसाधन देने होंगे. डीवीसी पर निर्भरता कम की जाएगी. गावों के उपभोक्ता को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

पहले चरण में सरकार पांच लाख लोगों को रोजगार देगी. 25 करोड़ तक की ठेकेदारी झारखंडी युवकों को ही दी जाएगी. प्राइवेट कंपनियों को यहां के 75 फीसदी लोगों को नौकरी देनी होगी. प्रखंड स्तर पर बनने वाली झामुमो की सरकार बड़े अस्पताल खुलवाएगी. एसटी को 28, ओबीसी को 27 और एससी को 12 फीसदी आरक्षण दी जाएगी. किसानों के लिए किसान और महिलाओं के लिए महिला बैंक खोले जाएंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More