झारखंड की धूमकुडिया मूवी कांस फिल्‍म महोत्‍सव 2021 के लिए सेलेक्‍ट

by

Ranchi: झारखंड में बनी वास्तविक कहानी पर आधारित फीचर फिल्म “धूमकुड़िया” कांस फिल्म महोत्सव 2021 में प्रदिशित होने के लिए चुनी गई है. कांस फिल्म महोत्सव की मुख्य संस्करण में 12 जुलाई 2021 को प्रदिशित की जायेगी. यह फिल्‍म मानव तस्करी पर आधारित है.

इस फिल्म में झारखण्ड के बेहतरीन दृश्यों एवं संस्कृत प्रारूप को बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया. पदमश्री मुकुंद नायक ने झारखंड के पारंपरिक कला संस्कृति से इसमें जान डाल दिया है. NCKS Exploration Pvt. Ltd. के बैनर तले डॉ सुमित अग्रवाल ने इसे निर्मित किया है, जिसके सह निर्माता बीरेंद्र नारायण सिंह एवं डॉ पंकज सोनी है. नंदलाल नायक जो की झारखंड के ही नहीं विश्व के ख्याति प्राप्त कलाकार और निर्देशक है, जिन्होंने सह निर्देशक किया है तथा राज्य के आदिवासी बालिका रिंकी कच्छप ने मुख्य किरदार निभाया. फिल्म उद्योग के जाने माने कलाकार डॉ राजेश जैस, प्रधुमन नायक समेत कई अन्य बड़े अभिनेताओं ने इस फिल्म में अभिनय किया है.

Read Also  रांची में 400 से अधिक निजी अस्‍पतालों का अवैध संचालन, 76 का मेडिकल लाइसेंस फेल

झारखड फिल्म निति के तहत कई फिल्में राज्य में निर्मित हुई है, जिसमे “धूमकुड़िया” सर्व श्रेष्ठ फिल्म में से एक है. Kolkata International Film Festival, International Film Festival (Goa) सहित विश्व के कई बड़े फिल्म महोत्सव में ये फिल्म परचम लहरा चुकी है. 65 से अधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त कर चुकी तथा 125 से अधिक अंतर राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में चयनित हो चुकी है. यह फिल्म मानव तस्करी और झारखंड के अन्य समस्याओं से हमे रूबरू कराती है और झकझोर कर देती है. झारखंड के लिए यह सम्मान और गर्व की बात है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.