CBSE, ICSE और JAC बोर्ड के स्टेट टॉपर्स 2020 को कैश रिवॉर्ड देगी झारखंड सरकार

by

Ranchi: मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण तथा मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के विभिन्न बोर्ड के राज्य स्तरीय टॉपर्स को सम्मानित करने के लिए समारोह का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन स्वच्छता प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 119 विद्यालयों को पुरस्कृत करेंगे.

इस मौके पर झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल (जैक), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 में राज्य स्तर पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित करेंगे.

इसे भी पढ़ें: Google Pay के जरिए पैसा ट्रांसफर पर नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

Read Also  कमलेश राम अपने घर पर ही किया योगा

44,441 विद्यालयों की भागीदारी

पुरस्कार योजना के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में राज्यभर के शहरी और ग्रामीण इलाकों में अवस्थित 44,441 विद्यालयों ने भाग लिया था. स्वच्छता के पांच मानकों के आधार पर इन सभी विद्यालयों का आकलन कर ग्रेडिंग की गई.

इन मानकों में पेयजल व्यवस्था, शौचालय, हैंडवॉश (साबुन के साथ), ऑपरेशन एंड मेंटनेंस और बिहेवियरल चेंज एंड कैपासिटी बिल्डिंग शामिल है. इन मानकों के आधार पर विद्यालयों को भी पांच श्रेणियों में विभक्त कर स्टार ग्रेडिंग की गई.

इसमें 90 से 100 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को पांच स्टार, 75 से 89 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को चार स्टार, 51 से 74 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विद्यालयों को तीन स्टार, 35 से 50 प्रतिशत तक अंक वाले विद्यालयों को दो स्टार और 35 प्रतिशत से कम प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को एक स्टार प्रदान किया गया.

Read Also  फीस नहीं जमा करने से रांची के कारण निजी स्कूल स्टूडेंट को ऑनलाइन क्लास से कर रहे हैं रिमूव

इसे भी पढ़ें: भारत में चीनी ऐप्स बैन करने पर चीन का विरोध, बोला- ये बात

कितने विद्यालयों को मिला कितना स्टार

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रतियोगिता में राज्यभर के 928 विद्यालयों को पांच स्टार, 5668 विद्यालयों को चार स्टार, 27951 विद्यालयों को तीन स्टार, 6917 विद्यालयों को दो स्टार और 2977 विद्यालयों को एक स्टार हासिल हुआ.

इस प्रतियोगिता में पांच स्टार प्राप्त करने वाले सभी 928 विद्यालयों का बीआईटी मेसरा के द्वारा तृतीय पक्ष मूल्यांकन कराया गया. इसमें 740 विद्यालयों का स्टार ग्रेडिंग सही पाया गया.

इन 740 विद्यालयों में से 119 विद्यालयों का विभिन्न कोटि में मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के लिए चयन किया गया है. इसमें कक्षा एक से पांच तक वाले 35 विद्यालय, कक्षा एक से आठ एवं छह से आठ तक वाले 25 विद्यालय, कक्षा एक से दस, कक्षा एक से बारह और कक्षा नौ से बारह तक के 50 विद्यालय के अलावा एक विशेष विद्यालय, तीन आवासीय विद्यालय और पांच निजी विद्यालय शामिल हैं.

Read Also  DGP को पत्र लिखकर Babulal Marandi ने पुलिस पर लगाए कई संगीन आरोप

3 thoughts on “CBSE, ICSE और JAC बोर्ड के स्टेट टॉपर्स 2020 को कैश रिवॉर्ड देगी झारखंड सरकार”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.