Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019: एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं क्षेत्रीय दलों के प्रमुख

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019: एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं क्षेत्रीय दलों के प्रमुख

Ranchi: Jharkhand Vidhan Sabha Chunav – झारखंड विधानसभा चुनाव में कई नेता एक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं, ताकि विधानसभा में एंट्री पक्‍की हो सके.

दो-दो सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी में कई कर रहे हैं. दो सीटों पर चुनाव की तैयारी करने वाली सभी झारखंड के क्षेत्रिय राजनीतिक दलों के प्रमुख हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आजसू और जदयू के पार्टी प्रमुख दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं.

जानकारी के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री सह झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन (Hemat Soren) इस बार भी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव में भी इन्होंने दुमका के अलावा बरहेट से चुनाव लड़ा था. दुमका में हेमंत चुनाव हार गये थे. भाजपा की लुइस मरांडी ने हेमंत को हराया था. जबकि बरहेट में कभी अपनी ही पार्टी के दिग्गज नेता रहे पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू को पछाड़ा. हेमलाल ने उसी चुनाव से पहले झामुमो को छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. 2019 लोकसभा चुनाव में झामुमो को दुमका सीट गंवानी पड़ी थी. इसलिए उम्‍मीद की जा रही है कि हेमंत सोरेन 2019 विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर चुनाव लड सकते हैं.

Read Also  JAP-8 में फायरिंग के दौरान IRB का एक जवान घायल

पूर्व मुख्यमंत्री सह झारखंड विकास मोर्चा (Jharkhand Vikas Morcha) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) पिछला विधानसभा चुनाव दो सीटों पर लड़े थे. लेकिन दोनों सीटों पर उनकी हार हो गई थी. धनवार में वे दूसरे स्थान पर रहे थे तो गिरिडीह में तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा. बाबूलाल मरांडी इस विधानसभा चुनाव में भी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं.

इधर पूर्व उप मुख्यमंत्री सह आजसू (AJSU) के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो (Sudesh Mahto) भी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि यह भाजपा के साथ गठबंधन के तहत सीटें मिलने पर भी निर्भर करेगा. यदि पार्टी को सीटें मिलती हैं तो सुदेश सिल्ली के अलावा डुमरी से भी चुनाव लड़ सकते हैं.

Read Also  रामकुमार दीपक बने जीडीएस संघ के प्रमंडलीय सचिव

जदयू (JDU) के प्रदेश अध्यक्ष सालखन मुर्मू (Salkhan Murmu) के भी दो सीटों पर चुनाव लडऩे की चर्चा है. वे संताल स्थित शिकारीपाड़ा के अलावा कोल्हान प्रमंडल स्थित मझगांव विधानसभा सीट से अपना भाग्य आजमा सकते हैं. हालांकि अभी नेताओं ने दो-दो सीटों पर चुनाव लडऩे की घोषणा नहीं की है और इसपर कुछ भी बोलने से वे बच रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022 नोट पर गांधीजी कब से?