Jharkhand Teacher Vacancy 2022: प्‍लस टू हाईस्‍कूलों के लिए JSSC ने शुरू की नियुक्ति प्रक्रिया

Ranchi: झारखंड के युवा जो अध्यापक (Teacher) बनना चाहते हैं, उनके लिए बड़े पैमाने पर नियुक्तियां (Recruitments) निकाली गई हैं. इसके लिए योग्य अभ्यर्थी आठ सितंबर से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने ये नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की है. इसमें राज्य के प्लस टू हाईस्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेंड (PGT) टीचर्स की नियुक्ति की जानी है.

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख

फॉर्म 7 अक्टूबर मध्य रात्रि तक जमा होगा. शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर है. वहीं, अभ्यर्थी अपना फोटो और हस्ताक्षर 11 अक्टूबर तक अपलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन (Online Application) में संशोधन 13 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक जमा होगा. बताते चलें कि राज्य के 510 हाईस्कूलों में कुल 3120 PGT टीचर्स की नियुक्ति होनी है.

इसमें बैकलॉग के 265 पद हैं. शेष बचे 2855 पदों में से 2341 पद सीधी नियुक्ति से भरे जाएंगे. जबकि, 769 पद हाईस्कूल शिक्षकों के लिए आरक्षित हैं.

बताते चलें कि पहले उपरोक्त पदों के लिए 25 अगस्त से ऑनलाइन फॉर्म (Online Form) जमा करना था, इस तिथि में अपरिहार्य कारणों से संशोधन किया गया था.

सबसे पहले बीएड होना जरूरी

आवेदन को सबसे पहले BEd होना जरूरी है. आवेदन करनेवाले अभ्यर्थियों के लिए कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा (CBT) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से PG के साथ स्नातक प्रशिक्षित आयोजित की जाएगी. मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे. परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी. प्रत्येक तीन घंटे की होगी.

प्रश्न पत्र-1 में सामान्य ज्ञान एवं हिंदी भाषा की परीक्षा होगी. 100 अंक के इस पेपर में स्नातक स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि प्रश्न पत्र 2 में जिस विषय में नियुक्ति (Appointment) होनी है, उस विषय की परीक्षा होगी. 300 अंक के इस पेपर में स्नातकोत्तर स्तरीय प्रश्न (PG level questions) पूछे जाएंगे.

43 साल उम्र के अभ्‍यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

वहीं आरक्षित कैटेगरी (Reserved Category) के अभ्यर्थियों के लिए की आयु सीमा में छूट गई है. अनारक्षित महिला अभ्यर्थी के लिए अधिकतम उम्र सीमा 43 साल निर्धारित की गई है.

हाईस्‍कूल प्‍लस टू शिक्षक बहाली में आरक्षण

PGT टीचर्स के लिए अभ्यर्थियों की अर्हता निर्धारित है. राज्य सरकार की ओर से निर्धारित रोस्टर के आधार पर आरक्षण का लाभ मिलेगा. अर्हताधारी अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की वेबसाइट https:// jssc.nic.in/ पर जाएं.

इसके बाद आयोग के निर्देश के अनुसार ऑनलाइन आवेदन जमा करें. आवेदन फॉर्म भरने से पहले परीक्षा से संबंधित निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ लें.

Online Apply के लिए आखिरी तारीख

झारखंड के 624 प्लस टू स्कूलों में 3120 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) लिये जाएंगे.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने Online आवेदन लेने की तैयारी कर ली है. पहले 25 अगस्त से 23 सितंबर तक आवेदन लिये जाने थे.

अब आठ सितंबर से सात अक्तूबर तक इनके आवेदन लिए जाएंगे. दूसरी ओर नौ अक्तूबर तक परीक्षा शुल्क (exam fee) जमा होगा, जबकि 11 अक्तूबर तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड किया जाएगा. वहीं, 13 अक्तूबर से 15 अक्तूबर तक दिये गये ऑनलाइन आवेदन (Online Application) में संशोधन किया जा सकेगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.