प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती है

दसवीं कक्षा के छात्र ने बनाया बड़े काम का रोबोट

रांची समेत पूरे झारखंड का गौरव बढ़ाया

Jharkhand (Ranchi): प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती है । इस कथन को सही कर दिखाया है रांची चर्च रोड नाजीर अली लेन का होनहार दसवीं के छात्र मोहम्मद हमजा रहमान ने । हमजा बड़े काम का रोबोट बना कर अपनी प्रतिभा को स्थापित किया । इससे स्कूल का गौरव बढ़ा है और इससे अन्य छात्रों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए की प्रयास से ही सफलता मिलती है । हमजा रहमान दिल्ली पब्लिक स्कूल से मैट्रिक करने के बाद गुरु नानक पब्लिक हाई स्कूल से 12वीं कर रहा है । अभी महज सिर्फ इसकी उम्र 17 साल है । उम्र छोटी है लेकिन कारनामे बड़े कर दिखाया है । इसने रांची झारखंड का गौरव बढ़ाया है । रोबोट गेंद गिलास आदि भी उठा कर लाता है । उन्होंने बताया कि 2 महीनों के दौरान ही मैंने इसका डिजाइन प्लानिंग , प्रोग्रामिंग की और रोबोट तैयार किया । रोबोट चल सकता है कलर पहचान सकता है और दूरी भी बता सकता है । हाथ मिला सकता है। हमजा ने बताया कि रोजाना 5 – 6 घंटे तक इस रोबोट को तैयार करने में दिए हैं । उन्होंने बताया कि रोबोट बैटरी से संचालित होता है और इसे स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है ।

6 महीने में रोबोट तैयार किया
मोहम्मद हमजा रहमान को बहुत कम उम्र में ही रोबोट निर्माण में मन लगने लगा । बचपन से ही कुछ न कुछ बनाने का शौक रखता था । प्रोग्रामिंग और घर वालों की मदद से 6 महीनों में रोबोट तैयार किया और इसका नाम टाइगर रखा । मैं जब भी कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामान लाकर देता था पलाश पेचकस से इसको खोलना बंद करना कुछ ना कुछ करते रहता था । अगर सरकार की मदद मिलती है तो देश के लिए मेरा बेटा बहुत कुछ करना चाहता है ।
पिता खलील उर रहमान

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022 नोट पर गांधीजी कब से?