Take a fresh look at your lifestyle.

झारखंड: राष्‍ट्रपति का गुमला और देवघर कार्यक्रम टला

0

Ranchi: (President Ram Nath Kovind in Jharkhand)  भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देवघर और गुमला दौरा टल गया है. रांची के डीसी राय महिमापत रे ने इसकी पुष्टि की है.

कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति का दौरा बारिश के कारण रद हो गया है.

देवघर में वे बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाने वाले थे. उनका मंदिर परिसर में भ्रमण का भी कार्यक्रम था. अब वे राजभवन में ही विश्राम करेंगे.

राष्ट्रपति के आगमन को ले बाबा मंदिर सजधज कर तैयार

इधर देवघर में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए बाबा मंदिर सजधज कर तैयार है. दिन के 12 बजकर 30 मिनट पर राष्ट्रपति का बाबा मंदिर में आगमन होना तय है. तकरीबन 45 पूजा-अर्चना और मंदिर भ्रमण के उपरांत राष्ट्रपति परिसदन जाएंगे.

परिसदन में दोपहर का भोजन करने के उपरांत रांची लौट जाएंगे.

इधर लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन को अतिरिक्त चौकसी बरतनी पड़ रही है. खराब मौसम के कारण ही राष्ट्रपति का गुमला भ्रमण कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. राष्ट्रपति रांची से पहले गुमला और फिर देवघर आने वाले थे. देवघर प्रशासन को भी एटीसी क्लियरेंस का इंतजार है.

रांची विश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे राष्‍ट्रपति

सोमवार को राष्ट्रपति रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम के बाद वे सीधे एयरपोर्ट जाएंगे, जहां से कोलकाता के लिए रवाना होंगे.

इससे पहले शनिवार शाम पांच बजे राष्‍ट्रपति रांची पहुंचे. जहां सीएम रघुवर दास और राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने उनकी आगवानी की. इसके बाद राष्‍ट्रपति राजभवन में न्यायाधीशों के साथ हाई टी में शामिल हुए.

झारखंड हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एचसी मिश्रा सहित अन्य न्यायाधीशों ने उनका स्‍वागत किया. मौके पर उनकी पत्नी, राज्यपाल तथा कई न्यायाधीशों की पत्नियां भी उपस्थित थीं. इससे पहले राज्यपाल के प्रधान सचिव सतेंद्र सिंह ने उनका राजभवन में स्वागत किया.

राजभवन के प्रेसीडेंट सुइट में ठहरे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को राजभवन स्थित प्रेसीडेंट सुइट में ठहरे. इस सुइट में उनके आराम की सारी व्यवस्था की गई थी. राजभवन ने हाई टी के अलावा राष्ट्रपति के डिनर तैयार करने की जिम्मेदारी कावेरी ग्रुप को दी थी.

उनके लिए वेज आइटम तैयार किए गए थे, जिनमें चपाती, दाल, चावल, हरी सब्जी, भुजिया, सलाद, मिठाई व कढ़ी आदि शामिल थे. उनके लिए अलग से खिचड़ी की भी व्यवस्था की गई थी. राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी और राज्यपाल के साथ डिनर लिया.

बताया गया कि उन्होंने बिल्कुल सादा और कम खाना खाया. खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने उनके खाने के मेन्यू की जांच भी की. राष्ट्रपति के साथ कई पदाधिकारी, चिकित्सक, सुरक्षा पदाधिकारी आदि आए हैं. इनमें से कुछ राजभवन तो कुछ स्टेट गेस्ट हाउस में ठहरे.

इधर, राजभवन में राष्ट्रपति के ठहरने को लेकर वहां सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है. इसके सभी दरवाजों पर पुलिस कैंप बनाया गया है. राजभवन के अंदर व बाहर चारों ओर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं.

भारी बारिश से गुमला दौरा रद

लगातार हो रही बारिश से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का रविवार का गुमला दौरा रद कर दिया गया. वह शनिवार की शाम में रांची पहुंचे थे. साथ में उनकी पत्नी देश की पहली महिला सविता कोविंद भी हैं.

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, डीजीपी कमल नयन चौबे आदि ने रांची एयरपोर्ट पर उनकी अगुवाई की. राष्ट्रपति तीन दिनों तक झारखंड में रहेंगे. झारखंड में उनके देवघर व रांची में विशेष कार्यक्रम हैं.

राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए तीनों ही जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ओडिशा के भुवनेश्वर से वायुसेना के विमान से रांची पहुंचे राष्ट्रपति कड़ी सुरक्षा के बीच रांची एयरपोर्ट से सीधे राजभवन पहुंचे. राष्ट्रपति ने रात में राजभवन में ही डिनर लिया तथा रात्रि विश्राम किया.

राष्ट्रपति को रविवार को गुमला के विशुनपुर में स्थापित ट्राइबल सेंटर का निरीक्षण करना था लेकिन खराब मौसम की वजह से कार्यक्रम रद कर दिया गया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More