झारखंड: 2020 मैट्रिक व इंटर परीक्षा की ये कैसी तैयारी, डाउन है JAC की ऑफिशियल वेबसााइट jac.nic.in

by

Ranchi: मीडिया की खबरों के मुताबिक झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से 2020 में मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी गई है. जैक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसकी तैयारी के लिए निर्देश दे दिये हैं. वहीं दूसरी ओर जैक की खुद की तैयारी अधूरी है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से जारी बताया गया है कि मैंट्रिक की परीक्षा 11 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक होगी. वहीं, इंटर की परीक्षा 2 मार्च 2020 तक चलेगी. मैट्रिक परीक्षा के लिए प्रखंड स्तर पर और इंटर परीक्षा के लिए अनुमंडल स्तर पर भी केंद्र बनाए जाएंगे.

मैट्रिक की परीक्षाओं के लिए झारखंड के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) को तैयारी के करने के लिए कहा गया है.

बंद है जैक की ऑफिशियल वेबसाइट jac.nic.in

छात्रों को परीक्षा संबंधी जानकारी के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म बहुत आसान जरिया माना जाता है. किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्‍टूडेंट्स गूगल में सर्च करते हैं. लेकिन छात्रों को जानकारी देने वाला झारखंड एकेडमिक काउंसिल का ऑफिशियल वेबसाइट https://jac.nic.in डाउन चल रहा है.

जैक का ऑफिशियल वेबसाइट https://jac.nic.in/ फिलहाल बहुत मुश्किल से अनसेफ मोड में खुलता है. जो पेज खुलता है वह बिल्‍कुल ब्‍लैंक है. इसमें एक मैसेज लिखा दिखता है. मैसेज में कहा गया है कि आप जैक एग्‍जाम रिजल्‍ट 2019 के लिए यहां क्लिक करें. आप एक नन एनआईसी डोमेन http://jacresults.com को विजिट करेंगे.  

पिछले साल भी सही समय पर ही जैक ने इंटर और मैट्रिक की परीक्षा ली थी और लगभग सही समय पर ही परीक्षा का परिणाम भी घोषित किया था.

मैट्रिक परीक्षा के लिए केंद्र प्रखंड स्तर पर और इंटर परीक्षा के लिए अनुमंडल स्तर पर केन्द्र बनाये जाएंगे. परीक्षा के साथ-साथ कॉपियों के मूल्यांकन की भी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है.

जैक ने राज्य के अंगीभूत कॉलेजों में पढ़ाने वाले इंटर के शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोतरी की है. इन कॉलेजों में कार्यरत थर्ड एवं फोर्थ ग्रेड के कर्मियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी को मंजूरी दी गयी है. शिक्षकों के मानदेय में चार हजार रुपये की वृद्धि की गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.