किसानों से प्रति क्विंटल MSP 1868 रुपये खरीद पर 182 रुपये बोनस भी देगी झारखंड सरकार

by

Ranchi: रांची के उपायुक्त छवि रंजन के निर्देश के आलोक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला गोदाम प्रबंधक और जिला सहकारिता पदाधिकारी ने विभिन्न प्रखंडों के धान अधिप्राप्ति केंद्रों का निरीक्षण किया. अधिकारियों ने नामकुम, ओरमांझी और सिल्ली प्रखण्ड का भ्रमण कर धान अधिप्राप्ति केन्द्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नामकुम, सभी प्रखण्ड सहकारिता पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: किसानों के आंदोलन के बीच सियासत तेज, प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी का वीडियो शेयर करते हुए खड़ा किया सवाल

Read Also  सरकारी योजनाओं में धड़ल्‍ले से हो रहा है अवैध बालू का इस्तेमाल, ये अधिकारी हैं दोषी

बीडीओ को केंद्रों का निरीक्षण करने का निदेश

01 दिसम्बर 2020 से सभी केंद्रों पर किसानों से धान क्रय किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. रांची उपायुक्‍त छवि रंजन ने सभी बीडीओ को केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने का निर्देश दिया. उपायुक्त ने सभी सीओ को छूटे हुए किसानों का निबंधन कराने का भी निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें: खेत में काम कर रहे 110 लोगों का गला काट, औरतों को उठा ले गए

कुल 23 धान अधिप्राप्ति केन्द्र बनाए गए

इस वर्ष रांची जिले के सभी प्रखण्डों में लैम्प्स के माध्यम से धान प्राप्त किए जाने के लिए कुल 23 धान अधिप्राप्ति केन्द्र बनाए गए हैं. धान अधिप्राप्ति केन्द्रों पर सहकारिता विभाग के पदाधिकारी एवं जनसेवकों प्रतिनियुक्त किया गया है. रांची जिले में कुल 6 राइस मिल को धान प्राप्त करने हेतु अधिकृत किया गया है. सभी राइस मिलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है.

Read Also  किसान संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी में पुरस्कार में दिए गए कुदाल-खुरपी

इसे भी पढ़ें: ‘कोविडशील्ड’ से गंभीर साइड-इफेक्ट का दावा, अब वैक्सीन कंपनी करेगी 100 करोड़ का मुकदमा

किसानों का धान ₹2050 प्रति क्विंटल लिया जाएगा

सरकार द्वारा किसानों से धान प्राप्त करने के लिए वर्ष 2020-21 के लिए 1868 रूपये प्रति क्विंटल (सामान्य धान का समर्थन मूल्य) निर्धारित किया गया है. जबकि राज्य सरकार द्वारा 182 रूपये प्रति क्विंटल बोनस निर्धारित किया गया है. इस प्रकार 2050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की अधिप्राप्ति की जाएगी.

2 thoughts on “किसानों से प्रति क्विंटल MSP 1868 रुपये खरीद पर 182 रुपये बोनस भी देगी झारखंड सरकार”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.