पड़ोसी राज्‍य ओडिशा में मिला ओमिक्रॉन बीएफ.7 संक्रमित मरीज, झारखंड सरकार ने जारी किया कोरोना गाइडलाइन

1
18
पड़ोसी राज्‍य ओडिशा में मिला ओमिक्रॉन बीएफ.7 संक्रमित मरीज, झारखंड सरकार ने जारी किया कोरोना गाइडलाइन
पड़ोसी राज्‍य ओडिशा में मिला ओमिक्रॉन बीएफ.7 संक्रमित मरीज, झारखंड सरकार ने जारी किया कोरोना गाइडलाइन

Ranchi: कोरोना के नए वायरस के अटैक से चाइना की स्थिति नारकीय हो चली है. जापान, अमेरिका, कोरिया, ब्राजिल और फ्रांस में भी स्थिति भयाव है. ओमिक्रॉन बीएफ.7 के बढ़ते खतरे खतरे को देखते हुए भारत अलर्ट मोड में है.

इस बीच झारखंड के पड़ोसी राज्‍य ओडिसा में नए वेरिएंट से संक्रमित मरीज पाए गए हैं. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए झारखंड सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए आवश्‍यक गाइडलाइन जारी कर दी है.

झारखंड सरकार के हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री की ओर से कोरोना को लेकर जारी एसओपी में सभी लोगों के लिए जरूरी निर्देश दिए गये हैं. स्‍वास्‍थय विभाग के अपर मुख्‍य सचिव एके सिंह ने सभी जिलों के डीसी को कोविड गाइडलाइन सख्‍ती से पालन कराने का निर्देश यिा है.

इधर झारखंड के पड़ोसी राज्‍य ओडिशा में भी ओमिक्रॉन बीएफ.7 वेरिएंट के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. इसे देखते हुए कोरोना के टेस्‍ट, ट्रैक, वैक्‍सीनेशन पर जोर देने लिए कहा है.

  • एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और सभी इंट्री प्‍वाइंट पर थर्मल स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया है. संक्रमित मरीज पाए जाने पर उनका इलाज और प्रोटोकॉल के हिसाब से आइसोलेशन में भी रखने का निर्देश दिया गया है.
  • वहीं विदेशों से आने वाले लोगों की जानकारी भी जिलों को देने का निर्देश दिया गया है.
  • कोविड के लक्षण पाए जाने वालों की जांच करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही उनके संपर्क में आए व्यक्तियों की भी जांच करने का निर्देश दिया गया है. संक्रमित मरीजों के सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग किया जाएगा.
  • आरटीपीसीआर और रैट जांच  की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है.
  • अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, मानव बल, दवाइयां व अन्य की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है.
  • ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले तमाम उपकरणों की जांच करने का निर्देश दिया गया है. इनमें फ्लोमीटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर, एलएमओ प्लांट, पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन प्लांट का पाइपलाइन शामिल है.
  • 27 दिसंबर तक सभी व्यवस्थाओं को मुकम्मल कर मॉक ड्रिल करने का भी निर्देश दिया गया है.

1 टिप्पणी

Leave a Reply