Take a fresh look at your lifestyle.

झारखंड: भारी बारिश से लोगों का बेड़ा गरक, 200 गांवों का संपर्क कटा

0 10

Ranchi: राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. राज्य के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश में कई कच्चे घर गिर गये और कई पुल और पुलिया ध्वस्त हो गये हैं. राज्य के 200 से ज्यादा गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है. 

पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से राजधानी रांची की हालत भी खराब हो गयी है. शहर के कई इलाकों में पानी जमा हो गया है.

रविवार की सुबह से ही हो रही बारिश बंद होने का नाम ही नहीं ले रही है. बारिश कभी रुक जाती है, तो कभी तेज हो जा रही है. इससे रोजमर्रा के कामकाजी वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बारिश के कारण राजधानी रांची के कई मोहल्लों में पानी जमा हो गया है.

कई नालियों के उपर से पानी लोगों के घर तक पहुंच जा रहा है. पिछले 36 घंटे से राजधानी में करीब 50 मिमी बारिश हुई है. रविवार को भी रुक रुक कर बारिश होती रही.

कई ट्रेन रद्द

राजधानी में रह रह कर हो रही बारिश से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. रेलवे के पीआरओ सुहैल ने बताया कि भारी वर्षा के कारण 29 सितम्बर को ट्रेन संख्या 18622 हटिया पटना पाटलिपुत्र एक्सप्रेस तथा ट्रेन संख्या 18621 पटना हटिया पाटलिपुत्र एक्सप्रेस 30 सितम्बर को रद्द रहेगी.

भारी बारिश से कोडरमा, गढवा और गिरिडीह में एक एक युवक बह गये. जामताडा में मिट्टी का घर गिरने से एक महिला की भी मौत हो गयी.

तीन अक्‍टूबर तक जारी रहेगी बारिश

पूरे झारखंड में मानसून सक्रिय है. पिछले 36 घंटे में सबसे अधिक बारिश कोडरमा में हुई. मौसम विभाग के वरीय वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने कहा कि झारखंड में मानसून सक्रिय है. अक्टूबर के पहले सप्ताह तक इसके सक्रिय रहने का अनुमान है.

उन्होंने कहा कि अब भी राज्य में औसत से करीब 24 प्रतिशत बारिश कम हुई है. उन्होंने कहा कि एक से तीन अक्टूबर तक पूरे राज्य में बारिश हो सकती है.

इधर लगातार हो रही बारिश से हिन्दपीढी, मौलाना आजाद कॉलोनी, पंडरा, कोकर, गितिल कोचा सहित अन्य इलाकों में पानी जमा हो गया है. नतीजतन, स्थानीय लोगों को घर के बाहर निकलने में काफी परेशानी हो रही है. अपर बाजार के कई नालियों में पानी जमा हो गया है.

सबसे ज्यादा समस्या कोकर के रिम्स रोड स्थित गितिल कोचा का है. जहां पर पानी जमा हो गया है. इस रोड से प्रत्येक दिन हजारों लोगों का आना जाना होता है. 

स्थानीय लोगों ने पानी जमा होने की शिकायत रांची नगर निगम की मेयर आशा लकडा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, वार्ड संख्या 10 के पार्षद अर्जुन यादव से की लेकिन उधर से इस दिशा में कोई पहल नहीं की गयी. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.