27प्रतिशत आरक्षण स्टैंड पर अब भी कायम है Congress Party : डॉ रामेश्वर ओराँव ।

by

Ranchi: झारखंड प्रदेश Congress कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री Dr. Rameshwar Oraon ने पिछड़ों को आरक्षण के मसले पर संविधान संशोधन पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी का यह प्रारंभ से ही स्पष्ट तौर पर मानना है कि समाज के पिछड़े, दबे-कुचले और वंचित समूहों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष छूट दी जाए. इसी सोच के तहत आजादी के बाद कांग्रेस और संविधान सभा के सदस्यों ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने का प्रावधान किया था.

अब संसद से पारित हो जाने के बाद पिछड़ा वर्ग सूची के निर्धारण में राज्यों को बड़ी जिम्मेवारी मिल जाएगी.
प्रदेश Congress अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने रांची में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि चुनाव के वक्त ही पार्टी की ओर से यह साफ कहा गया था कि सत्ता में आने पर पिछड़ा वर्ग को 14 से बढ़ाकर 27प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा, पार्टी अब भी अपने इस स्टैंड पर कायम है और इस संबंध में मुख्यमंत्री से वे विचार-विमर्श के बाद करेंगे और राज्य सरकार जल्द ही इस दिशा में आवश्यक निर्णय लेगी.


Dr. Oraon ने कहा कि पूव में भी समय-समय पर विभिन्न जातियों को OBC सूची में शामिल करने की मांग की जा रही है और पूर्व में राज्य सरकार इस संबंध में अपनी सिफारिश को केंद्र सरकार को भेजती थी और जल्द फैसला नहीं हो पाता था, लेकिन अब OBC में विभिन्न जातियों को शामिल करने की छूट मिलने से राज्य सरकार जनआकांक्षा के मुताबिक निर्णय ले पाएगी.

उन्होंने कहा कि संसद में पारित संशोधन विधेयक का पार्टी सांसदों ने भी समर्थन किया. Rahul Gandhi के नेतृत्व में मौजूद पार्टी सांसदों ने इस बिल का सर्मिन किया. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी जातीय जनगणना की भी मांग करती है. वर्ष 2011 में भी जातीय जनगणना हुई थी, लेकिन बाद में इसे रिपोर्ट को जारी नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि Congress Party पिछड़ा वर्ग को सामाजिक, शैक्षणिक और राजनीतिक अधिकार दिलाने के निरंतर प्रयासरत है.


इस मौके पर प्रदेश Congress कमेटी के प्रवक्ता Alok Kumar Dubey, Lal Kishornath Sahdeo और Dr. Rajesh Gupta छोटू भी मौजूद थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.