झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं 11 फरवरी से, जानिए जैक चेयरमैन ने और क्‍या बताया खास

Ranchi: झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 11 फरवरी से होंगी. यह जानकारी झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्‍यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने दी है. उन्‍होंने खास बातचीत में यह भी बताया कि 2020 बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्‍न पत्र आएंगे. हालांकि झारखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं बोर्ड के तारीखों और बोर्ड एग्‍जाम्‍स के डेट शीट का ऐलान अभी बाकी है.

जैक अध्‍यक्ष ने बताया कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा ली जाने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 11 फरवरी 2020 से शुरू होंगी. मैट्रिक की 27 फरवरी 2020 तक चलेगी, वहीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्‍ताह तक होगी.

अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को ध्‍यान में रखते हुए इसकी तैयारी चुनाव आचार संहिता से पहले ही शुरू कर दी गई थी, ताकि कदाचार मुक्‍त वातारवरण में परीक्षा संपन्‍न हो सके.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

शिक्षकों को ट्रेनिंग

जैक अध्यक्ष ने कहा कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर हमेशा तत्पर रहा है और समय-समय पर शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाती रही है.

मॉक टेस्ट आयोजन

साल 2020 के फरवरी महीने में परीक्षाओं का दौर रहेगा और विद्यार्थियों को मूल परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसे लेकर क्वेश्चन पेपर और उत्तर पुस्तिका को समझने के लिए जैक की ओर से 8 जनवरी से 10 जनवरी तक मॉक टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है. मॉक टेस्ट पूरी तरह मूल परीक्षा की तरह ही आयोजित होगी, हालांकि सेंटर संबंधित स्कूलों में ही रहेगा. वहीं प्रश्न-पत्र भी मूल परीक्षा के प्रश्न-पत्र के मॉडल में ही तैयार किया गया है.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रियाजैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने कहा कि आईसीएससी और सीबीएसई बोर्ड से बेहतर परीक्षा परिणाम जैक के विद्यार्थी दे रहे है. उन्होंने कहा कि मैट्रिक और इंटर दोनों की परीक्षा फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया जारी है.

परीक्षाफल सुधारने को लेकर जैक की ओर से शिक्षकों के लिए भी विशेष रूप से कार्यशाला आयोजित की जा रही है, ताकि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किसी भी तरह की कोताही ना बरती जा सके.

तैयारियां पूरी

जैक की ओर से आचार संहिता लगने से पहले ही तमाम परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था कर ली गई थी. राज्य के तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों के अलावा उपायुक्तों को भी पत्र के माध्यम से परीक्षा आयोजित करने के संबंध में जानकारी दे दी गई है. जैक 11 फरवरी से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आयोजित करने को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली है.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

2019 का मैट्रिक रिजल्‍ट

पिछले साल जैक की ओर से लिए गए मैट्रिक परिक्षा में 1 लाख 61 हजार बच्चे प्रथम श्रेणी में उतीर्ण हुए थे , जिसमें 25 सौ से अधिक विद्यार्थी 90% अंक लाए थे. मैट्रिक और इंटर की शिक्षा में गुणवत्ता में सुधार हो, इसे लेकर लगातार जैक प्रयासरत है. इसे लेकर उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया है कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों पर दबाव ना डालें. विद्यार्थियों को अपने मन से परीक्षा देने दे, साथ ही बच्चों पर लगातार निगरानी रखें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.