JEE Main Result 2021: मुंबई के सिद्धांत मुखर्जी ने रचा इतिहास, मिले 100% नंबर

by

JEE Main Result 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन्स के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. सिद्धांत मुखर्जी ने 100 प्रतिशत के साथ-साथ 300 में से 300 अंक प्राप्त किए हैं. मूल रूप से मुंबई के रहने वाले सिद्धांत मुखर्जी 2019 में कोटा में आए थे. यहां रहकर उन्होंने एक प्राइवेट कोचिंग से पढ़ाई की. सिद्धांत ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और शिक्षकों को दिया है.

सिद्धांत मुखर्जी ने बताया कि आईआईटियन बनने का सपना लेकर वर्ष 2019 में कोटा में आए थे. यहां से ही उन्होंने 11वीं कक्षा की परीक्षा दी. सिद्धांत ने बताया कि कोटा में पढ़ाई का एक अलग माहौल मिला. यहां बेस्ट स्टूडेंट पढ़ाई के लिए आते हैं. लॉकडाउन के दौरान शिक्षकों का पूरा सहयोग मिला. सिद्धांत ने बताया कि 10वीं में 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे. वह एनएसइजेएस स्टेज-1 की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त कर चुके हैं.

सिद्धांत कोटा में अपनी नानी के साथ रहते हैं और जेईई एडवांस्ड के साथ 12वीं बोर्ड की तैयारी में जुटे हुए हैं. सिद्धांत ने बताया कि मम्मी-पापा भी कोटा आते रहते हैं. भविष्य में आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस से बीटेक करने के बाद सीएस फील्ड में कुछ नया कर इनोवेटिव इंडिया में अपना योगदान देना चाहते हैं. हाल ही में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई के लिए उन्हें ऑफर लेटर प्राप्त हुआ है.

सिद्धांत के पिता का नाम संदीप मुखर्जी है, जो रिस्क मैनेजमेंट कंपनी संचालित करते हैं और उनकी मां नबनीता मुखर्जी बैंक कर्मचारी हैं. सिद्धांत को पढ़ाई के साथ-साथ कराटे का भी शौक है. सिद्धांत ब्लैक बेल्ट हैं और क्वींस कॉमनवेल्थ निबंध प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल प्राप्त कर चुके हैं. सिद्धांत का परिवार मूल रूप से मुंबई में ही रहता है. वहीं सिद्धांत मुखर्जी के अलावा साकेत झा, गुरमीत सिंह और अनंतकृष्ण ने भी टॉप-100 पर्सेन्टाइल में जगह बनाई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.