Take a fresh look at your lifestyle.

18 से 23 जुलाई के बीच होगी JEE Main की परीक्षा, 26 जुलाई को NEET Exam

0 32

New Delhi: आईआईटी में दाखिले के लिए JEE परीत्रा की तारीख आ गई है. कोरोना की वजह से ये परीक्षा टाली गई थी. अब 18 से 23 जुलाई के बीच JEE MAIN की परीक्षा होगी. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए NEET की परीक्षा 26 जुलाई को होगी. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने जेईई और नीट परीक्षाओं की नई तारीख घोषित की.

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ”IIT-JEE (MAIN) परीक्षा 18, 20, 21, 22, और 23 जुलाई को आयोजित की जाएगी. अगस्त में आयोजित होने वाली IIT-JEE एडवांस परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी. NEET परीक्षा 26 जुलाई को होगी:”

उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है.

देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है. यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है. वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है. जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिये आईआईटी की परीक्षा होती है.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी जल्द कराई जाएंगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.