JEE और NEET की कोचिंग सिटी कोटा में कब से खुलेंगे कोचिंग इंस्टीट्यूट

by
Advertisements

JEE and NEET Coaching in Kota 2020: राजस्थान में कोटा का कोचिंग संस्थान फिर से खुलने की संभावना बन रही है. कोटा के हॉस्टल और मैस संचालकों सहित कोचिंग कारोबार से जुड़े लोंगों ने जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके अगले महीने से कोचिंग संस्थान को शुरू करने की मांग का ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजा है.

आज के कुछ दशक पहले कोटा शहर एक औद्योगिक नगरी के रूप में जाना जाता था. इस शहर में अनेक बड़े और लघु उद्योग स्थापित थे. परन्तु धीरे -धीरे बड़े उद्योगों के साथ लघु उद्योग भी ख़त्म होते गए. इसके बाद अब यह शहर एक कोचिंग शहर के रूप में विकसित हुआ. यहां पर इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थानों में एडमिशन के लिए कोचिंग संस्थान विकसित हुए. अब यहां पर इस प्रदेश से ही नहीं बल्कि देश के अन्य प्रदेशों से भी स्टूडेंट्स आने लगे. ये स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के विभन्न कोचीन सेंटर में एडमिशन लेकर तैयारी करते है.

इस कोचिंग संस्थानों के विकसित होने के साथ ही साथ यहां पर अन्य उद्योग भी विकसित हुए. इसमें हॉस्टल, होटल, मैस, रेस्टोरेंट जैसे व्यवसाय ही नहीं बल्कि सड़कों पर खान-पान के ठेले लगाने वाले भी शामिल थे. और यहां पर ये सभी व्यवसाय खूब फले फूले. लेकिन कोरोना वायरस कोविड- 19 के संक्रमण ने करीब पिछले 8 महीनों से इनको बंद कर रखा है. जिसे कोचिंग संस्थानों के साथ इनसे जुड़े अन्य व्यवसाय भी चौपट हो गए. यहां तक की कोचिंग संस्थानों के आसपास खोमचे लगाने वालों से लेकर नगरीय परिवहन से जुड़े ओटो, मिनी डोर, मिनी बस संचालकों के कारोबार पर भी प्रतिकूल असर पड़ा.

इन्हीं हालातों से निपटने के लिए कोटा के हॉस्टल और मैस संचालकों सहित इस कारोबार से जुड़े विभिन्न तबके के लोगों ने जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करके अगले महीने के शुरुआत से ही कोटा के कोचिंग संस्थान को शुरू करने की मांग का ज्ञापन मुख्यमंत्री को भेजा ताकि कोटा की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.