JEE Advanced की परीक्षा 27 सितंबर को, जानें ड्रेस कोड एवं गाइडलाइन्स

by

JEE Advanced 2020 Guidelines and Dress code देश के सभी आईआईटी संस्थानों में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2020 को 27 सितंबर को देश भर में बनाए गये परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा देते समय कुछ नियमों एवं दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. परीक्षा होने में मात्र 3 दिन का समय शेष बचा है. ऐसे में उन्हें सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के समय निम्नलिखित नियमों का पालन करें.

  1. स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि वे बड़े बटन वाला कोई भी कपड़ा न पहनें.
  2. स्टूडेंट्स को चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड और ताबीज आदि पहन कर परीक्षा सेंटर पर नहीं जाना चाहिए. ऐसी दशा में उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.
  3. उन्हें स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा हाल में ले जाने की अनुमति नहीं है.
  4. परीक्षार्थियों को रफ वर्क के लिए राइटिंग पैड परीक्षा के समय अंदर ही दिए जाएंगे.
  5. प्रतिभागियों को परीक्षा केंद्र पर खुद का मास्क पहनना होगा.
  6. उन्हें अपना सेनेटाइजर भी ले जाना होगा.

JEE Advanced 2020 परीक्षा रिपोर्टिंग समय

परीक्षा के समय परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स की भीड़ इकठ्ठा न हो इसलिए उन्हें अलग-अलग समय पर बुलाया जाएगा. सभी स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उनके द्वारा कराये गए रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस से दी जाएगी. परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी. इसके लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी. परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले परीक्षार्थी कम्प्यूटर में लॉगइन कर जरूरी निर्देशों को पढ़ सकेंगे.

विदित है कि JEE Advanced 2020 परीक्षा के लिए योग्य स्टूडेंट्स में से सिर्फ 64 फीसदी छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है. जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इस बार जेईई एडवांस 2020 की परीक्षा आईआईटी दिल्ली की तरफ से करवाई जा रही है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.