JAC झारखंड बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तिथियां घोषित

by

JAC Class 10, 12 Exam 2021 date: झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा नौ मार्च से शुरू होगी. दोनों परीक्षाएं 26 मार्च तक चलेंगी. सोमवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लगाई गई. दोनों ही पालियों में परीक्षा का संचालन किया जाएगा.

मैट्रिक की परीक्षा में करीब 4.25 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि इंटरमीडिएट की करीब 3.25 लाख  छात्र-छात्रा परीक्षा देंगे. परीक्षा का शेड्यूल अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा, जिससे छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी करने में सुविधा मिल सकेगी. बैठक की अध्यक्षता जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने की. 

जैक के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस साल करीब साढे सात लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.  परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और विलंब शुल्क के साथ इस महीने के अंत तक आवेदन भरा जा सकेगा.

जैक ने मैट्रिक परीक्षा का पहला मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी कर दिया है. वहीं, इंटरमीडिएट के मॉडल प्रश्न पत्र अगले दो-तीन दिनों में जारी किए जाएंगे. मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कोविड-19 के मानकों का पूरा पालन किया जाएगा.

बोर्ड परीक्षा के लिए कोरोना गाइडलाइन

इस साल जहां परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी, वहीं परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क सभी के लिए अनिवार्य किया जाएगा. हर पाली में परीक्षा की समाप्ति के बाद सारे बेंच डेस्क को सैनिटाइज किया जाएगा. इससे पहले परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के पूर्व थर्मल स्कैनर से परीक्षार्थियों के टेंपरेचर का माप लिया जाएगा. साथ ही हैंड सैनिटाइज कर या साबून से हाथ धोने के बाद ही परीक्षार्थी परीक्षा रूम में प्रवेश कर सकेंगे.

परीक्षार्थियों को देना होगा शपथ पत्र

मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा के पूर्व शपथ पत्र भी देना पड़ सकता है. वर्तमान में जिस प्रकार 10वीं और 12वीं के छात्रों के  अभिभावकों को स्कूल भेजने के लिए घोषणा पत्र देना पड़ा उसी आधार पर मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों से भी शपथ पत्र लिया जा सकेगा. इसमें उन्हें बताना होगा कि उनमें या उनके परिजनों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है, कोरोना नहीं हुआ है और वे ऐसे किसी मरीज के संपर्क में भी नहीं आए हैं. शपथ पत्र देने के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा. 

अप्रैल में होगी आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा

मार्च के अंत तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा खत्म होने के बाद अप्रैल में आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा होगी. यह परीक्षा हर साल फरवरी में आयोजित होती थी. परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी और  मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षा केंद्रों में नौंवी और 11वीं की परीक्षा होगी

जैक बोर्ड परीक्षा 2021 की खास बातें एक नजर में

  1. मैट्रिक 2021 : करीब 4.25 लाख परीक्षार्थी
  2. इंटरमीडिएट (2021) : करीब 3.25 लाख परीक्षार्थी
  3. मैट्रिक (2020) : 3,85,144
  4. इंटरमीडिएट (2020) 
  5. साइंस : 75,638
  6. कॉमर्स : 28,130
  7. आर्ट्स : 1,27,532

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.