IT ने मायावती के भाई और पत्‍नी के 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति कुर्क की

by

New Delhi: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने गुरुवार को कहा कि उसने बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) के भाई तथा उनकी पत्नी की नोएडा में 400 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति कुर्क कर दी है. उत्तर प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आनंद कुमार (Anand Kumar) और उनकी पत्नी की संपत्ति 2007 से 2012 के बीच तेजी से बढ़ी थी. मायावती इस दौरान उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं.

अधिकारी ने कहा कि पार्टी में छोटा पद संभाल रहे आनंद कुमार एक उद्योगपति हैं और वे उत्तर प्रदेश में 2017 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले उनकी नजर में थे. विधानसभा चुनावों के बाद प्रदेश में भाजपा (BJP) की सरकार बनी थी.

आनंद कुमार और उनकी पत्नी की कुल संपत्ति लगभग 1,300 करोड़ रुपये की है.

अधिकारी ने खुलासा किया कि आनंद कुमार लगभग 12 कंपनियों के मालिक हैं और उनके पास लगभग 440 करोड़ रुपये की नकदी और 870 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं.

बसपा नेताओं के अनुसार, आनंद कुमार वर्तमान में बसपा उपाध्यक्ष और उनके बेटे आकाश आनंद पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक हैं.

आयकर विभाग ने कार्रवाई तब की है जब अपने कार्यकाल के दौरान 21 सरकारी चीनी मिलें बेचने और स्मृति स्थल बनाने के मामले में मायावती को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की जांच का सामना करना पड़ रहा है.

पिछले सप्ताह सीबीआई ने चीनी मिल मामले में राज्य में कई पूर्व और वर्तमान आईएएस अधिकारियों के परिसरों पर छापेमारी की थी. इन अधिकारियों में पूर्व मुख्य सचिव नेतराम भी हैं जिन्हें मायावती का करीबी माना जाता है.

इसी साल 12 मार्च को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आयकर विभाग ने 100 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के संदेह में नेतराम के दर्जनभर से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की थी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.