IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए 2 घंटे देर से शुरु हुई बुकिंग, 10 मिनट के अंदर ही बिक गए सारे टिकट

by

New Delhi: भारतीय रेलवे ने देशव्यापी लॉकडाउन के बीच विभिन्न राज्यों में फंसे लोगों को बड़ी राहत देते हुए इंडियन रेलवे ने आज से ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू की गई. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर निर्धारित समय से दो घंटे देर से सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुई. देरी के बावजूद, हावड़ा-नई दिल्ली ट्रेन के सभी एसी वन और एसी थ्री टायर के सारे टिकट पहले 10 के मिनट में ही बिक गए.

निर्धारित समय से दो घंटे बाद शुरु हुई बुंकिंग

बता दें मंगलवार से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी और इन ट्रेनों के लिए आज शाम 4 बजे ऑनलाइन टिकट बुकिंग होनी थी लेकिन लेकिन बड़ी संख्या में जिस तरह से लोगों ने टिकटों की बुकिंग करनी शुरू की, उसके बाद वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया. जिसके बाद रेलवे की ओर से कहा गया है कि अब टिकटों की बुकिंग कुछ घंटों बाद होंगी. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर निर्धारित समय से दो घंटे पहले सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुई.

10 मिनट में बिक गए सारे टिकट

ट्रेन के सभी एसी -1 और एसी -3 टिकट पहले 10 मिनट में बिक गए. ये सभी ट्रेन मंगलवार शाम 5:05 बजे हावड़ा से अपनी यात्रा शुरू करने वाली है. वेबसाइट पर टिकट की उपलब्धता के अनुसार, भुवनेश्वर-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेनों के सभी एसी -1 और एसी -3 टिकट भी शाम 6.30 बजे तक बिक गए. इससे पहले, आईआरसीटीसी वेबसाइट गैर-जिम्मेदाराना बन गई क्योंकि 15 विशेष ट्रेनों की बुकिंग अपने निर्धारित समय शाम 4 बजे शुरू हुई.

देरी से टिकट की बुंकिग पर रेल मंत्रालय ने दी ये सफाई

देरी पर प्रतिक्रिया देते हुए, रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि विशेष ट्रेनों से संबंधित डेटा अपडेट किया जा रहा और यह बुकिंग शाम 6 बजे तक उपलब्ध होगी. भारतीय रेलवे धीरे-धीरे 12 मई से देशव्यापी कोरोनावायरस-प्रेरित लॉकडाउन को देखते हुए ट्रेनों को निलंबित करने के बाद 12 मई से यात्री ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू कर रहा है.

15 ट्रेनें मंगलवार को नई दिल्ली से रवाना होंगी

विभिन्न शहरों के के लिए कुल 15 ट्रेनें मंगलवार को नई दिल्ली से रवाना होंगी, जिसके लिए बुकिंग आज से शुरू हुई. विशेष ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक चलेंगी.

कोरोना के चलते कई दिशानिर्देश हैं जो आपको यात्रा करते समय पालन करने की आवश्यकता होगा. सोमवार को, गृह मंत्रालय ने ट्रेनों द्वारा लोगों की आवाजाही के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की और यह स्पष्ट किया कि केवल और पुष्टि ऑनलाइन टिकट धारकों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. इन ट्रेनों का किराया राजधानी ट्रेनों जितना होगा, क्योंकि ये सभी एसी कोच होंगे. ट्रेनों में चढ़ने के लिए यात्रियों को स्टेशनों पर पहले से 90 मिनट तक पहुंचना होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.