IRCTC fast ticket booking का आसान तरीका, इन Tips से होगी तत्काल टिकट कंफर्म

by

IRCTC fast Ticket Booking Tips: पर्व त्‍योहारों में रेलवे कंफर्म टिकट बुकिंग कैसे हो यह सवाल बड़ा है, लेकिन इसके लिए IRCTC से train ticket booking करने का तरीका बड़ा आसान है. आप तेज इंटरनेट के लिए अपने मोबाइल से ही ट्रेन की टिकट बुकिंग कर सकते हैं. इस‍के लिए आप इन आसान टिप्‍स को अनुसरन करेंगे तो आप तत्‍काल कंफर्म टिकट बुक कर सकेंगे.

भारतीय रेलवे ने त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. हालांकि इसके बाद भी लोगों को टिकट बुक कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में यात्रियों के पास सिर्फ तत्काल टिकट का विकल्प बचा है. तत्काल टिकट बुक करना आसान नहीं है. इसमें कोटा खुलते ही कुछ मिनटों में सीटे बुक हो जाती हैं. ऐसा करने पर टिकट बुक करते वक्त समय बचेगा और एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी उपलब्ध रहेगी.

तेज इंटरनेट जरूरी (Fast Speed Internet)

ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए तेज इंटरनेट जरूरी है. कई बार कम स्पीड होने के कारण पेमेंट फेल हो जाता है. ऐसे में दोबारा बुकिंग प्रोसेस करनी पड़ती है.

पेमेंट के लिए अपनाएं ये तरीका (IRCTC ticket booking Payment Tips)

आईआरसीटीसी में टिकट बुकिंग के लिए यूपीआई या पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करें. इससे समय बचेगा और सुरक्षित पेमेंट के साथ ओटीपी के छुटकारा मिलेगा.

पहले ही लॉगिन करें

तत्काल कोटा खुलने से पहले की लॉगिन करना चाहिए. कोटा खुलते ही लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि की पूरी जानकारी भर लें. जैसे कोटा खुले मास्टरलिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और पेमेंट करें.

दो ब्राउजर में एक आईडी ना खोले

तत्काल टिकट बुकिंग (RCTC fast ticket booking) कई बार लोग दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन करते हैं. इससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कम होती है. अगर एक ब्राउजर नहीं चले तो ही दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.