Apple iPhone अमेरिका में सस्‍ता और भारत में महंगा क्‍यों?

2
17
Apple iPhone अमेरिका में सस्‍ता और भारत में महंगा क्‍यों?
Photo Credit: Apple iPhone

Apple iPhone रखना एक स्‍टेटस सिंबल होता है. भारत में इसे खरीदना महंगा होता है. हर कोई इसे खरीद नहीं सकता है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका में Apple iPhone इस्‍तेमाल करना सभी के आम है, क्‍यों कि अमेरिका में एप्‍पल का आईफोन भारत से सस्‍ता है. ऐसा क्‍यों होता है. यही हम समझने की कोशिश करेंगे.

भारत में दो महिना पहले ही Apple iPhone 14 सीरीज लॉन्‍च किया गया था. इसको लेकर हम आपको ऐसी जानकारी देंगे कि आप चौंक जाएंगे. आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ये सही है कि आईफोन की कीमत भारत के मुकाबले अ‍मेरिका में कम है. इतना ज्‍यादा कम कि आप एक दूसरा नया आईफोन खरीद सकते हैं.

iPhone 14 Pro Max का 1TB स्‍टोरेज वेरिएंट यूएस में भारत की तुलना में बहुत ज्‍यादा सस्‍ता मिल रहा है. इसी उदाहरण से हम आपको बताएंगे कि भारत में आईफोन की कीमत यूएस के मुकाबले ज्‍यादा क्‍यों है.

आपको बता दें कि अमेरिका की तुलना में भारत में मिलने वाला iPhone 30-34 प्रतिशत महंगा पड़ता है. वजह है इंपोर्ट ड्यूटी जो आईफोन को अमेरिका से भारत इंपोर्ट करने पर लगती है. इसके अलावे 18 प्रतिशत जीएसटी अलग से जोड़ा जाता है. इसमें कई तरह की फीस के साथ कंपनी का मुनाफा भी जोड़ा जाता है.

भारत सरकार द्वारा लगाए गये टैक्‍स और इंपोर्ट ड्यूटी के कारण भारतीय यूजर्स को आईफोन इस्‍तेमाल करने के लिए ज्‍यादा पैसे चुकाना पड़ता है.

Read Also: MACBOOK PRO लैपटॉप का नया अवतार 2023 में होगा लॉन्‍च, मिलेगा 96 GB RAM

भारत में आईफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी क्‍यों

भारत सरकार आईफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी क्‍यों लगाती है. इसका सीधा जवाब ये है कि भारत में आईफोन की मैन्‍युफैक्‍चरिंग नहीं होती है, इसलिए इंपोर्ट ड्यूटी लगती है. देश की सरकार चाहती है कि दुनिया की सभी कंपनियां भारत में आकर अपनी मैन्‍युफैक्‍यरिंग करें.

भारत में कप्‍लीटली बिल्‍ट यूनिट इंपोर्ट की तुलना में कलपुर्जे पर इंपोर्ट ड्यूटी कम है. अगर एप्‍पल भी अपनी लेटेस्‍ट आईफोन डिवाईस का मैन्‍युफैक्‍चरिंग भारत में करेगी तो यहां नई आईफोन की कीमत में कमी आ सकती है.

iphone price in usa in rupees

Apple की ऑफिशियल साइट के मुताबिक, iPhone 14 Pro Max के 1TB स्टोरेज वेरिएंट की यूएस में कीमत 1599 यूएस डॉलर है, जो कि मौजूदा कंरेंसी के हिसाब भारत में लगभग 1,29,737 रुपये बैठती है.

वहीं भारत में Apple की ऑफिशियल साइट के मुताबिक iPhone 14 Pro Max के 1TB स्टोरेज वेरिएंट की भारत में कीमत 1,89,900 रुपये है. अगर अमेरिका से तुलना की जाए तो iPhone 14 Pro Max भारत में लगभग 60,163 रुपये महंगा मिल रहा है.

iPhone 14 Pro Max के स्पेसिफिकेशंस

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो iPhone 14 Pro Max में 6.70 इंच की डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 2796×1290 पिक्सल है. प्रोसेसर के लिए इसमें Apple A16 Bionic प्रोसेसर है.

कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. वहीं रियर में 48 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा और 12 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा है.

ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए यह iOS 16 पर काम करता है.

स्टोरेज की बात करें तो यह 128GB, 256GB, 512GB और 1TB ऑप्शन में आता है.

2 टिप्पणी

  1. […] iPhone 14 Pro में वैसे तो रियर पर एक 13MP कैमरा ही है लेकिन Letv S1 Pro को एप्पल फोन का लुक देने के लिए रियर पर 3 कटआउट दिए गए हैं. यहां हम आपको इस स्मार्टफोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से लेकर कीमत आदि के बारे में विस्तार से बता रहे हैं. […]

Leave a Reply