21 रुपये के निवेश से मिलेगा 90 लाख रुपये रिटर्न

by

महंगाई के इस दौर में अपने परिवार की इच्छाएं पूरी करना मुश्किल हो जाता है. कई बार हम पैसों की बचत करते हैं लेकिन किसी ना किसी कारण से वो खर्च हो ही जाते हैं. पूरे दिन मेहनत करने के बाद भी जब जरूरत के समय के लिए हाथ में पैसे नहीं होते तो बहुत दुख होता है.

ऐसे में हम आज आपको एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप रोजाना महज 21 रुपये निवेश कर 90 लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा कर सकते हैं. इस प्लान में कई अमीरों ने भी निवेश कर रखा है. आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको कहां और कितना निवेश करना होगा.

अगर आप म्यूचुअल फंड में रोजाना 21 रुपये यानी एक महीने के 630 रुपये लगाते हैं, तो आप सिर्फ 30 सालों में 90 लाख रुपये से ज्यादा का फंड हासिल कर सकते हैं. कई म्यूचुअल फंड में निवेशकों को एक साल में 18 फीसदी रिटर्न मिला है. अगर आप 30 साल तक एसआईपी में हर महीने 630 रुपये लगाएं और हर साल 18 फीसदी की दर से रिटर्न हासिल होता रहे, तो आपके पास 90.2 लाख रुपये हो जाएंगे.

इस प्लान में आप 2,26,800 रुपये का निवेश करते हैं, जबकि 18 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से आपको 30 साल बाद करीब 90 लाख रुपये मिल जाएंगे. इस तरह आपको मोटा मुनाफा होगा. आइए जानते हैं किन एसआईपी में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा.

कैसे काम करता है एसआईपी

SIP यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश से आप चक्रवृद्धिता का भी लाभ उठा सकते हैं, अर्थात पहले महीने का आपका मुनाफा आपके अगले महीने के मूलधन में जुड़ जाता है जिससे आपका निवेश बढ़ता जाता है और आपका फायदा भी. जितने ज्यादा समय तक आप एसआईपी में निवेश करेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिल सकता है. इसलिए लंबे समय तक एसआईपी के जरिये निवेश करने से आपको धन संचय करने में मदद मिलती है.

एसआईपी नियमित रूप से निवेश करने का एक सुलभ और भरोसेमंद तरीका है, जिसके तहत आप 500 रुपये प्रतिमाह से भी निवेश कर सकते हैं. मतलब अपने मासिक खर्च पर बिना किसी अतिरिक्त बोझ के अपने सपनों को पूरा कर सकते है. निवेश की राशि भले ही छोटी हो पर एसआईपी लंबे समय में धीरे-धीरे धन संचयित करने की आसान व्यवस्था है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.