झारखंड में पहली बार होने जा रहा है इंटक का राष्‍ट्रीय अधिवेशन, रांची में चुना जाएगा नया अध्‍यक्ष

by

Ranchi: इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) का राष्ट्रीय अधिवेशन 16 और 17 दिसंबर को रांची में होगा. इस अधिवेशन में इंटक अपना राष्ट्रीय अध्यक्ष भी चुनेगा. झारखंड गठन के बाद पहली बार इस धरती पर इंटक राष्‍ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है. इसके पहले संयुक्‍त बिहार में 60 साल पहले यहां अधिवेशन हुआ था.

वर्चुअल जुड़ेंगे देश भर के मजदूर नेता

इंटक के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने मीडिया को बताया यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 16 दिसंबर को होटल पार्क प्राइम में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एवं 17 को गीतांजलि हॉल में अधिवेशन आयोजित किया जाएगा. इस दिन पूरे देश के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

उन्‍होंने बताया कि बैठक में कोल क्षेत्र में काम कर रहे विभिन्न मजदूर संघों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

लोकल खबर पर होगा एक्‍सक्‍लूसिव डिजिटल लाइव स्‍ट्रीम

इसमें राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ, राष्ट्रीय खान मजदूर संघ भी शामिल हैं. प्रत्येक संगठन से करीब 8 से 10 डिलीगेट उपस्थित रहेंगे. यानी 80 से 90 डिलिगेट के उपस्थित रहने की संभावना है. इसके अलावा कोरोना संक्रमण को देखते हुए वर्चुअल बैठक भी आयोजित की गयी है.

इंटक के राष्‍ट्रीय अधिवेशन के सभी प्रमुख इवेंट को लोकल खबर के ऑफिशियल वेबसाइट के साथ साथ Youtube और Facebook पर लाइव देख सकते हैं. इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. साथ ही आप खास मेहमानों का एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू भी लोकल खबर के सभी डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर देख सकते हैं.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

केएन त्रिपाठी ने बताया कि राज्य सरकार के तरफ से किसी भी राजनीतिक सभा में 200 लोगों को ही शामिल करने की अनुमति हैं. इस कारण वर्चुअल बैठक में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि इंटक राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल होंगे. वर्चुअल बैठक में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लोग जुड़ सकते हैं.

रांची में चुना जाएगा इंटक का अध्‍यक्ष

उन्‍होंने बताया कि इस अधिवेशन में इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष का भी चुनाव होगा. मजदूरों के लिए सरकार की नीतियां क्या हैं और इंटक आने वाले दिनों में मजदूरों की सशक्त आवाज कैसे उठाये इसको लेकर रणनीति भी इस अधिवेशन में बनेगी.

बैठक में इन मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की जाएगी. इसके अलावा इंटक कांग्रेस की नयी कार्यकारिणी का गठन भी इसमें किया जाएगा.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

उन्होंने बताया कि 2017 में गठित कार्यकारिणी का कार्यकाल 2020 में समाप्त हो रहा है. इस दौरान जो नयी कार्यकारिणी गठित होगी, वह 2023 तक सक्रियता से काम करेगी.

के.एन.त्रिपाठी ने बताया कि दो दिवसीय अधिवेशन में 16 दिसंबर को वर्किंग कमिटी की बैठक होगी और 17 दिसंबर को जनरल काउंसिल की बैठक होगी.

कांग्रेसी नेता ने बताया कि 16 दिसंबर को होटल पार्क प्राइम में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी. वहीं 17 को गीतांजलि हॉल में अधिवेशन आयोजित की जायेगी. मजदूरों के लिए सरकार की नीतियां क्या हैं, इंटक आने वाले दिनों में मजदूरों की सशक्त आवाज़ कैसे बनेगा, इसको लेकर भी अधिवेशन में रणनीति बनेगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.