Take a fresh look at your lifestyle.

International Yoga Day 2020 Narendra Modi Live: पीएम मोदी योग दिवस पर सुबह 6:30 बजे करेंगे देश को संबोधित

0 2,495

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्‍व योग दिवस 2020 के मौके पर 21 जून की सुबह 6:30 बजे देश को संबोधित कर रहे है. पीएम मोदी ने भारत के योग को 6 साल पहले अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाने में सफलता पाई थी. कोविड-19 संक्रमण और कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए शहरी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आज योग की अहमियत बढ़ गई है. ऐसा पहला मौका है जब लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर में विश्‍व योग दिवस मनाया जा रहा है.

कोरोना महामारी के बीच 2020 विश्‍व योग दिवस डिजिटल माध्‍यमों के जरिए मनाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे. योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था. परंतु यह पहला मौका है जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा. बता दें संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की गई थी कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा.

छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि योग कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न कई चुनौतियों का बहुआयामी समाधान मुहैया कराता है.

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार यह दिवस अपने घरों में ही मनाएं. पीएम मोदी ने कहा कि ये समय दूरी बनाए रखने का है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योग दूरी को खत्म करता है? योग चीजों को जोड़ता या एकसाथ लाता है. उन्होंने कहा कि योग मन और शरीर के बीच की दूरी को समाप्त करता है, जो कई समस्याओं की जड़ है.

उन्होंने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से भावनात्मक शक्ति और सहानुभूति मिलती है. हम यह समझने लगते हैं कि अन्य लोग भी हमारे जैसे ही संघर्ष से गुजर रहे होंगे, इसलिए हम जरूरत में किसी के लिए कंधा बन जाते हैं.

पीएम मोदी ने इस वर्ष का विषय ‘घर पर योग’ और ‘परिवार के साथ योग’ होने का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे घर के अंदर ही मनाया जाना चाहिए.

इस बीच आयुष मंत्रालय ने कहा है वह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. इसके तहत प्रधानमंत्री का संदेश 21 जून को सुबह 6.30 बजे टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा. इस साल योग दिवस विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों के माध्यम से मनाया जाएगा.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री के संदेश के बाद मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान का एक दल 45 मिनट के ‘कॉमन योग प्रोटोकॉल’ (सीवाईपी) का प्रदर्शन करेगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.