इंडियन कोस्ट गार्ड में कई पदों के लिए भर्ती, सैलरी 25 हजार से अधिक

by

Indian Coast Guard Recruitment JOB: इंडियन कोस्ट गार्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर 19 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती अभियान के माध्यम से फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर, इंजन ड्राइवर, लस्कर, मल्टी टास्किंग स्टाफ और फायरमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 नवंबर 2021 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Indian Coast Guard: पदों का विवरण और सैलरी

पदवेकैंसियां7वां वेतन मान
सिविलियन एमटी ड्राइवर (साधारण ग्रेड)8लेवल 2 के तहत 19,900 रुपए महीने
फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर1लेवल 2 के तहत 19,900 रुपए महीने
इंजन ड्राइवर1लेवल 4 के तहत 25,500 रुपए महीने
लस्कर1लेवल 1 के तहत 18,000 रुपए महीने
मल्टी-टास्किंग स्टाफ1लेवल 1 के तहत 18,000 रुपए महीने
फायरमैन4लेवल 2 के तहत 19,900 रुपए महीने
एमटी फिटर/एमटी मेक3लेवल 2 के तहत 19,900 रुपए महीने

शैक्षणिक योग्यता –

ड्राइवर के पद के लिए उम्मीदवारों का 10 वीं कक्षा पास होना जरूरी है. इसके अलावा उम्मीदवार के पास हल्के और भारी दोनों मोटर वाहनों का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. उम्मीदवार के पास मोटर चलाने का दो साल का अनुभव होना चाहिए.

एमटी फिटर/एमटी (मेकेनिकल) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 10वीं पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई या डिप्लोमा होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में दो साल का अनुभव होना चाहिए.

फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर पद के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए. जिनके पास आईटीआई ट्रेनिंग नहीं है उनके लिए तीन वर्ष का सम्बन्धित कार्य का अनुभव जरूरी है. इसके अलावा हैवी मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस, 10वीं पास और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए.

फायरमैन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 10वीं पास और फिजिकली फिट होना जरूरी है.

इंजन ड्राइवर के लिए सरकार से मान्यता प्राप्त किसी संस्थान से इंजन ड्राइवर के तौर पर कॉम्पीटेंसी सर्टिफिकेट होना चाहिए. संबंधित कार्य का 2 साल का अनुभव रखने वालों पहले मौका मिलेगा.

मल्टी टास्किंग स्टाफ (चौकीदार) के लिए 10वीं पास और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में चौकीदार के तौर पर 2 साल का अनुभव होना चाहिए.

लस्कर के लिए 10वीं पास और सम्बन्धित कार्य का 3 साल का अनुभव जरूरी है.

आयु सीमा –

इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी गई है. ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल , एससी-एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.