17 मई के बाद शुरू होंगी इंडियन एयलाइंस की कुछ फ्लाइट्स

by

New Delhi. भारतीय रेलवे के बाद अब इंडियन एयलाइंस (Indian Airlines) भी अपनी सेवाएं बहुत जल्द दोबारा शुरू करने जा रही है. मी‍डिया खबरों के मुताबिक, 17 मई को लॉकडाउन (Lockdown) का तीसरा फेज खत्म हो रहा है. इसके बाद कुछ फ्लाइट्स चलाई जा सकती हैं. हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से नियमों में कई बदलाव किए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, अब कम दूरी के सफर पर क्रू मेंबर खाना नहीं परोसेंगे. वहीं, हर पैसेंजर को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा, ताकि उनकी सेहत की जानकारी मिल सके.

सूत्रों के मुताबिक, सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो और सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल सोमवार को प्रमुख एयरपोर्ट का दौरा करेंगे. इस दौरान कमर्शियल फ्लाइट्स की उड़ानें को लेकर अंतिम तैयारियों का जायजा लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं, जानें ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग का तरीका

2 घंटे के सफर पर नहीं मिलेगा खाना

सूत्रों का कहना है कि पहले फेज में 25 प्रतिशत क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. वहीं, कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए फ्लाइट्स में खाना नहीं परोसने का सुझाव भी आया है. दो घंटे से कम दूरी के सफर पर खाना नहीं परोसा जाएगा.

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी

फ्लाइट में सफर करने वालों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी है, ताकि कोविड-19 के मरीजों को ट्रैक किया जा सके. ऐसा नहीं करने पर फ्लाइट में एंट्री नहीं मिलेगी.

बता दें कि ट्रेनों में सफर करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी नहीं है. जनरल और सेकंड क्लास यात्रियों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये छूट दी है, क्योंकि जरूरी नहीं है कि इन डिब्बों में सफर करने वाले हर यात्री के पास स्मार्टफोन हो.

इसे भी पढ़ें: 12 मई से रेलवे चलाएगी ट्रेनें, जानिए कैसे होगी टिकटों की बुकिंग

कब से बंद है फ्लाइट्स?

बता दें कि DGCA ने 19 मार्च को ऐलान किया था कि 23 मार्च की आधी रात 1.30 बजे से भारत में कोई भी इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स नहीं चलेंगी. वहीं. डोमेस्टिक फ्लाइट्स 24 मार्च से बंद है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.