Take a fresh look at your lifestyle.

विमान हादसा: भारतीय वायुसेना का एएन 32 विमान उड़ान भरते समय पार गया रनवे

0

Mumbai: भारतीय वायुसेना का एएन 32 विमान मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ान भरते समय रनवे को पार कर गया. इंडियन एयरफोर्स के इस विमान हादसे में किसी भी प्रकार के जान-माल की नुकसान की खबर नहीं है. एयरफोर्स के ऑफिसर हादसे के कारणों की जांच कर रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, मुंबई एयरपोर्ट के रनवे संख्या 27 से उड़ान भरते समय भारतीय वायुसेना का विमान मंगलवार रात 11 बजकर 39 मिनट पर एयरपोर्ट को पार कर गया. जिसके बाद से रनवे संख्या 27 को विमानों के परिचालन के लिए बंद कर दिया गया.

बता दें कि मुंबई एयरपोर्ट का रनवे-27 आम ऑपरेशन के लिए चालू नहीं रहता है. यही कारण रहा कि जिस वक्त ये हादसा हुआ तो रनवे के आसपास के क्षेत्र में कोई नहीं था.

दरअसल, विमान के उड़ान भरने के लिए रनवे पर एक नियमित दूरी तय की जाती है, जिसमें विमान को अपनी उड़ान भरनी होती है. मुंबई में हुए हादसे में विमान इस नियमित दूरी को पार कर आगे बढ़ गया, जिसकी वजह से ये हादसा हुआ.

इससे पहले 25 अप्रैल को अंबाला कैंट के पास उड़ान भर रहे भारतीय वायुसेना के जगुआर विमान में तकनीकी खराबी के चलते पायलट ने सूझबूझ का परिचय देते हुए रिहायशी क्षेत्र से दूर खेतों में ड्रॉप टैंक गिराकर विमान को क्रैश होने से बचा लिया था. इसके कुछ क्षणों बाद ही विमान एयरफोर्स स्टेशन में सुरक्षित लैंड कर गया.

लगातार हो रहे इस तरह के हादसे

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में देश ही नहीं दुनियाभर में कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जहां विमान बड़े हादसे का शिकार हुआ हो. फिर चाहे वह इथोपिया की घटना हो या फिर अन्य घटनाएं.

अगर भारतीय वायुसेना की बात करें तो एयरफोर्स के भी कई लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो चुके हैं. पिछले एक साल में कई बार वायुसेना का Mig ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More