24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 57 मौतें, मृतकों का आंकड़ा 775, कुल मरीज 24,506 हुए

by

New Delhi: देश में कोरोनावायरस से मौतों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है. शनिवार को 57 नई मौतों के साथ कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 775 पहुंच गया. इसके अलावा देशभर में कोरोना के कुल मामले 24,506 हो गए हैं. इनमें 18,668 एक्टिव केस हैं, जबकि 5063 लोग ठीक हो चुके हैं या फिर देश से जा चुके हैं। इसी के साथ देश में फिलहाल रिकवरी रेट 20% से ऊपर पहुंच गया है.

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी गृह मंत्रालय ने रिहायशी इलाकों में मौजूद दुकानों को खुलने की छूट दे दी है. इसके पीछे वजह बताई गई है कि सरकार देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश में है. इसी के तहत 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों को लॉकडाउन में छूट मुहैया कराई गई थी.

Read Also  कोरोना संकट के बीच देश छोड़कर विदेश में बसने की तैयारी में बड़े उद्योगपति और अमीर

पिछले 28 दिनों में 15 जिलों कोई नया केस नहीं आया है. मौजूदा समय में बीते 14 दिन से देश के 80 जिलों में कोरोना का नया केस नहीं आया है. Niti Aayog के सदस्य और एंपावर्ड ग्रुप-1 के अध्यक्ष डॉ.वीके पॉल के मुताबिक, हमारा विश्लेषण बताता है कि लॉकडाउन के कारण कोरोना वायरस के मामले दोगुने होने की दर में कमी आई है और इसने कई जानें भी बचाई हैं. लॉकडाउन का फैसला सही समय पर लिया गया था और यही वजह है कि आज देश में 23 हजार केस हैं, जो कि 73000 हो सकते थे.

इससे पहले, गृह मंत्रालय की ओर से पुन्य सलिया श्रीवास्तव ने बताया कि छह Inter-Ministerial Central Teams (IMCT) टीमें पहले बनाने के बाद गृह मंत्रालय ने आज चार अतिरिक्त  IMCT बनाई हैं. प्रत्येक की अध्यक्षता एक एडिश्नल सेक्रेट्री करेगा, जो कि अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद और चेन्नई में होंगे.

Read Also  Cyclone Tauktae गुजरात में मचा सकता है भारी तबाही, गृह मंत्रालय ने जारी किया एडवाइजरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्लाज्मा थैरेपी के जरिए कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज पर शुक्रवार को जानकारी साझा की.

उन्होंने बताया कि अब तक एलएनजेपी अस्पताल में कुछ लोगों पर प्लाज्मा थैरेपी का इस्तेमाल किया गया है. इनमें से 4 मरीजों के नतीजे काफी आशा देने वाले हैं.

उन्होंने कहा कि अभी 3-4 दिन ट्रायल जारी रहेंगे. अगले हफ्ते गंभीर मरीजों पर इसके प्रयोग के लिए केंद्र से मंजूरी लेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.