IND vs Eng Series 2021 Schedule: 5 फरवरी 2021 से शुरू होगा भारत और इंग्लैंड सीरीज, देखें पूरा मैच शेड्यूल

by

IND vs Eng Series 2020 Schedule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ मिलकर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के भारत दौरे (India vs England) के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है.

भारत और इंग्लैंड के बीच इस प्रतिष्ठित सीरीज का आगाज चार मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगा. चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज का नाम एंथनी डि मेल्लो ट्रॉफी है, जिसका पहला मैच चेन्नई में 5 फरवरी से खेला जाएगा.

पहले टेस्ट के साथ-साथ चेन्नई दूसरे टेस्ट मैच की भी मेजबानी करेगा. वहीं, शेष दो टेस्ट मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेले जाएंगे.

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हैं, जिसमें 110,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है. भारत में दूसरे डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन मोटेरा स्टेडियम में होगा. इससे पहले 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गचा था.

अहमदाबाद के इस स्टेडियम में 24 फरवरी से खेले जाने तीसरे टेस्ट मैच का आयोजन होगा. टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीनों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 मैचों की सीरीज भी अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेली जाएगी. सिर्फ पार्थिव पटेल ही नहीं, महेंद्र सिंह धोनी के चक्कर में फंस गए थे ये 5 क्रिकेटर

इस दौरे पर अंत में तीन वनडे मैच खेले जाएंगे, जो पुणे में होंगे. बीसीसीआई ने कोरोना वायरस महामारी के चलते इस सीरीज के लिए सिर्फ तीन वेन्यू ही रखे हैं.

बीसीसीआई के सचिन जय शाह ने कहा, ”बीसीसीआई दोनों टीमों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देता है और यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा कि दौरे को बीसीसीआई और ईसीबी की मेडिकल टीमों द्वारा सहमत सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना है.”

भारत बनाम इंग्लैंड दौरे का फुल शेड्यूल:

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

5 फरवरी-9 फरवरी 2021: पहला टेस्ट- चेन्नई
13 फरवरी- 17 फरवरी 2021: दूसरा टेस्ट- चेन्नई
24 फरवरी- 28 फरवरी: तीसरा टेस्ट (डे नाइट)- अहमदाबाद
4 मार्च- 8 मार्च: चौथा टेस्ट- अहमदाबाद

भारत बनाम इंग्लैंड टी20 सीरीज

12 मार्च- पहला टी20- अहमदाबाद
14 मार्च- दूसरा टी20- अहमदाबाद
16 मार्च- तीसरा टी20- अहमदाबाद
18 मार्च- चौथा टी20- अहमदाबाद
20 मार्च- पांचवा टी20- अहमदाबाद

भारत बनाम इंग्लैंड वनडे सीरीज

23 मार्च- पहला वनडे- पुणे
26 मार्च- दूसरा वनडे- पुणे
28 मार्च- तीसरा वनडे- पुणे

Categories Cricket

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.