भारत बंद का बढ़ा समर्थन, कांग्रेस, टीआरएस के बाद आप भी मैदान में, विजेंदर ‘खेल रत्न’ लौटाने को तैयार

by

New Delhi: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का समर्थन बढ़ता जा रहा है. दिल्ली को घेरकर बॉर्डरों पर हजारों किसान डटे हैं, वहीं देश के तमाम राजनीतिक दल 8 दिसंबर को किसानों के ‘भारत बंद’ के आह्वान के पक्ष में मैदान में उतर आए हैं. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, तेलंगाना राष्ट्र समिति के बाद आम आदमी पार्टी ने भी बंद के पूर्ण समर्थन का एलान कर दिया है.

उधर, हरियाणा मूल के बॉक्सर विजेंदर कुमार ने भी कृषि कानून वापस नहीं लिए जाने पर अपना ‘खेल रत्न’ अवॉर्ड वापस करने की चेतावनी दी है. इधर, सिंघु बॉर्डर पर आगे की रणनीति के लिए किसानों की बैठक जारी है.

भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के सदस्यों ने अर्धनग्न अवस्था में दिल्ली कूच करना शुरू किया. 

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

जो हमारा पेट भरता है, उसके साथ इतना बड़ा खिलवाड़ हो रहा हैः अखिलेश

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव  ने कहा कि जो हमारा पेट भरता है, जो हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है उसके साथ इतना बड़ा खिलवाड़ हो रहा है. किसान हज़ारों-लाखों की संख्या में दिल्ली के पास कड़ाके की सर्दी में बैठे हैं और कोई सुनने वाला नहीं है.

इसे भी पढ़ें: कृषि कानून के खिलाफ भारत बंद का समर्थन करेगी कांग्रेस

26 जनवरी को ट्रैक्टरों के साथ इंडिया गेट जाएंगे किसान

गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत के साथ आगामी 26 जनवरी को ट्रैक्टरों के साथ इंडिया गेट का रुख किया जाएगा. 

किसानों के समर्थन में आगे आई आम आदमी पार्टी

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से 8 दिसंबर को किसानों के नेतृत्व वाले भारत बंद का समर्थन करने का आग्रह किया है. हमारा देश कृषि प्रधान देश है, मैं लोगों से भी आग्रह करूंगा कि वे अपना समर्थन भी दिखाएं.

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

इसे भी पढ़ें: किसानों की पांचवें दौर की वार्ता भी विफल, 8 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान

उद्धव ठाकरे से मिला शिरोमणि अकाली दल का प्रतिनिधिमंडल

मुंबई के शिरोमणि अकाली दल का एक प्रतिनिधिमंडल आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिला. मुलाकात के बाद प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि “उन्होंने कहा कि वह आंदोलन के दौरान किसानों के सभी कार्यक्रमों का समर्थन करेंगे. वह दो हफ्ते बाद दिल्ली में होने वाली बैठक में भी आएंगे. प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि वह किसानों के आंदोलन का समर्थन करेंगे.

मैं राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार वापस कर दूंगा: विजेंदर सिंह

किसानों के आंदोलन के समर्थन में बॉक्सर विजेंदर सिंह ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार इन काले कानूनों को वापस नहीं करती है तो मैं अपना राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार वापस कर दूंगा, जो कि राष्ट्र का सर्वोच्च खेल सम्मान होता है.

भारत बंद के समर्थन में कांग्रेस

कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा है कि आठ दिसंबर को होने वाले भारत बंद का कांग्रेस पार्टी समर्थन करेगी. हम अपने पार्टी कार्यालयों पर भी प्रदर्शन करेंगे. यह किसानों के समर्थन में को राहुल गांधी की ओर से बढ़ाया गया मजबूत कदम होगा. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रदर्शन सफल हो.

Read Also  सदर अस्प‍ताल रांची से शुरू हुई झारखंड में कोरोना वैक्सीनेशन, हेमंत सोरेन ने कहा- वरदान साबित होगा

किसानों को मिला टीआरएस का समर्थन

किसानों के भारत बंद आंदोलन को लेकर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को होने वाले भारत बंद में टीआरएस किसानों के समर्थन में खड़ी है.

अब भारत बंद में दिखेगी किसानों की ताकत: टिकैत

सरकार के साथ शनिवार को पांचवें दौर की वार्ता में कोई हल न निकलने पर भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने देर रात अमर उजाला से बातचीत की. उन्होंने कहा कि सरकार मंडी और कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग पर बात करना चाहती थी. लेकिन किसान प्रतिनिधिमंडल कृषि कानून वापसी पर अड़ा रहा. टिकैत ने कहा कि अब 8 दिसंबर को भारत बंद में किसानों की ताकत दिखेगी.

1 thought on “भारत बंद का बढ़ा समर्थन, कांग्रेस, टीआरएस के बाद आप भी मैदान में, विजेंदर ‘खेल रत्न’ लौटाने को तैयार”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.