KBC 13 के पहले एपिसोड में आएंगे बच्‍चों को इसरो का सपना दिखाने वाले रांची के यंग साइंटिस्‍ट ज्ञानराज

by

Ranchi: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के क्विज शो KBC का 13वां सीजन जल्द शुरू होने जा रहा है. कौन बनेगा करोड़पति 23 अगस्त से ऑन-एयर होगा और इसके प्रोमो आना शुरू हो गए हैं. शो की हॉटसीट पर बैठने वाले पहले कंटेस्टेंट यंग साइंटिस्ट ज्ञानराज (Gyan Raj) होंगे. ज्ञानराज ने झारखंड जैसे पिछले राज्य को ISRO के सपने दिखाए हैं. 

KBC में आएंगे रांची के यंग साइंटिस्ट

केबीसी के प्रोमो (KBC Promo) में अमिताभ बच्चन ज्ञानराज के बारे में कहते हैं, ‘ज्ञानराज बच्चों को नए-नए तरीकों से शिक्षित करते हैं.’

इस पर ज्ञानराज बताते हैं कि ‘सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा कि झारखंड जैसे पिछड़े राज्य में बच्चे रोबॉटिक्स और ड्रोन पर काम करते है. मैं अपने बच्चों को इतना काबिल बना रहा हूं कि इसरो खुद उन्हें निमंत्रित करे.’

अमिताभ बच्चन ने ज्ञानराज के बारे में बताया कि वह उन यंग साइंटिस्ट के ग्रुप में शामिल हैं जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परामर्श देने के लिए चुना गया है.

आमिर खान की मूवी से प्रभावित हैं केबीसी कंटेस्‍टेंट ज्ञान राज

नगड़ी के रहने वाले ज्ञान राज ने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई रांची के जेवियर कालेज से की है. वे 12वीं कक्षा में स्टेट टापर थे. इसके बाद उन्होंने बीआइटी मेसरा से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की.

ज्ञान राज बताते हैं कि उन्हें इसरो और रक्षा विभाग से भी नौकरी के लिए आफर मिला था. मगर उन्होंने अपने गांव में रहकर बच्चों को काबिल बनाने की ठानी.

ज्ञानराज आमिर खान की फिल्‍म थ्री इडियट के किरदार फुंसुख वांगडू से काफी प्रभावित हैं. वे बच्चों को पाठ रटने के बजाय सीखने पर जोर देते हैं. यही कारण है कि उन्हें नीति आयोग के द्वारा टीचर फार चेंज सम्मान से सम्मानित किया गया है.

ज्ञान राज का चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परामर्श देने के लिए भी हुआ था. ज्ञान राज का नगड़ी में राज इंटरनेशनल के नाम से स्कूल हैं.

इसका संचालन उसके माता-पिता गीता ज्ञानी एवं दुबराज साहू करते हैं. स्कूल में उनकी मां प्राचार्य और पिता निदेशक हैं. उनके घर में शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई का माहौल रहा है.

ज्ञान ने बताया कि इंजीनियरिंग करने के बाद मुझे लाखों रुपये महीने की नौकरी मिल रही थी. मगर मेरा फैसला कुछ और ही था. अब जब मुझे अमिताभ बच्चन के सामने बैठने का मौका मेरे लिए बड़ी बात है. इस उपलब्धि पर उनके माता-पिता ने काफी खुशी जाहिर की है.

केबीसी में जीते पैसे से बच्चों के लिए करेंगे कुछ खास

ज्ञान राज बताते हैं कि वे कौन बनेगा करोड़पति में अपने जीते हुए पैसे को स्कूल पर खर्च करेंगे. वे चाहते हैं कि यहां से पढ़कर निकलने वाले बच्चे रोजगार के जनक बनें. दुनिया में भारत का नाम रौशन करें. उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में बच्चों के सीखने पर फोकस रहता है. इसे उन्होंने स्कूल ज्वाइन करने के बाद और पुख्ता किया है. वे जीते हुए पैसों से बच्चों के लिए लैब का सामान खरीदेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.