Take a fresh look at your lifestyle.

झारखंड के बजट सत्र में सुदेश व लंबोदर सरकार को घेरेंगे, आजसू ने तय की रणनीति

0 67

Ranchi: आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने 3 मार्च को झारखण्ड विधानसभा के पटल में रखे जानवेवाले बजट के पूर्व विशेषज्ञों, अनुभवियों के साथ बैठकर हरमू, रांची स्थित पार्टी मुख्यालय में विस्तार से चर्चा की.

बैठक में मुख्‍य रुप से विगत तत्कालीन सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए जो बजट निर्धारित किया था उसका अध्ययन और उसकी वर्तमान स्थिति पर चर्चा की. राज्य सरकार के माध्यम से यह जाना जाएगा की लक्ष्य के विरोध में राज्य की वर्तमान वास्तविक स्थिति क्या है.

आजसू नेता राधाकृष्‍ण किशोर ने बताया कि खबरों से प्राप्त हो रही है कि सरकार दिसंबर माह तक निर्धारित लक्ष्य को पूरा नहीं कर पायी है. विभिन्न स्रोतों से जो निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करना था वह नहीं हो पाया. सरकार का धन लोकधन है. राजस्व उगाही नहीं होने के पीछे कारण क्या है तथा इसके लिए जिम्मेवार कौन है. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. लोकधन का उपयोग लोक कल्याण और झारखण्ड की बेहतरी के लिए कैसे हो इसपर पार्टी सरकार को बेहतर सुझाव भी देगी.

झारखण्ड की 71 प्रतिशत आबादी गांव में निवास करती है, जिसमें 61 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है. 71 प्रतिशत आबादी पर कितना खर्च हुआ और उसका क्या परिणाम निकला इसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए. क्योंकि गांव मजबूत होगा तभी झारखण्ड मजबूत होगा.

बैठक में इसपर भी चर्चा हुई कि राज्य गठन के बाद से आजतक प्रत्येक वित्तीय वर्ष में राज्य विभिन्न स्रोतों के माध्यम से जितना राजस्व प्राप्त कर पाती है उसको ध्यान में रखकर ही वास्तविक बजट का आकार निर्धारित किया जाना चाहिए.

इस अवसर पर मुख्य रूप से गोमिया के विधायक लम्बोदर महतो, मुख्य केंद्रीय प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत, संजय बसू मल्लिक, जयंत घोष, प्रो विनय भरत उपस्थित थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.